Move to Jagran APP

देश की इस एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू, बना भारत का पहला हवाईअड्डा

जीएमआर समूह के नियंत्रण वाले हवाई अड्डे के पास पहले से ही भारत के पहले और एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा होने का श्रेय है जो सभी उड़ानों में अपने सभी घरेलू यात्रियों को ई-बोर्डिंग की सुविधा देता है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 02:22 PM (IST)
देश की इस एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू, बना भारत का पहला हवाईअड्डा
Hyderabad Airport introduces E boarding facility for international passengers

नई दिल्ली, पीटीआइ। हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये कागजरहित ई-बोर्डिंग सुविधा शुरू की है। यह ऐसा करने वाला भारत का पहला हवाई अड्डा बन गया है। हैदराबाद हवाई अड्डे का संचालन करने वाली कंपनी जीएमआर समूह ने मंगलवार को यह जानकारी दी। 

loksabha election banner

जीएमआर समूह के नियंत्रण वाले हवाई अड्डे के पास पहले से ही भारत के पहले और एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा होने का श्रेय है, जो सभी उड़ानों में अपने सभी घरेलू यात्रियों को ई-बोर्डिंग की सुविधा देता है। कंपनी ने कहा कि यह सेवा अभी इंडिगो एयरलाइंस की चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिये उपलब्ध है।

उसने कहा कि सघन व सफल परीक्षण के बाद सरकार से मंजूरी मिलने पर उसने अपनी ई-बोर्डिंग सेवाओं को शुरू किया है। इस शुरुआत में इंडिगो साझेदार कंपनी है। इस तरह से ई-बोर्डिंग सुविधा देने के मामले में इंडिगो पहली भारतीय विमानन कंपनी बन गयी है। इंडिगो की दो शारजाह जाने वाली उड़ान 6ई1405 के यात्रियों ने दो अक्टूबर को इस सुविधा का लाभ उठाया।

स्पाइस जेट भारत-बांग्लादेश के बीच उड़ान शुरू करेगी

उधर, विमानन कंपनी स्पाइसजेट पांच नवंबर से भारत और बांग्लादेश के बीच आठ नयी उड़ानें शुरू करेगी। कंपनी इनकी शुरुआत दोनों देशों के बीच विशेष द्विपक्षीय उड़ान समझौते (एयर बबल पैक्ट) के तहत करेगी। कंपनी ने कहा कि वह सप्ताह में चार दिन कोलकाता से चटगांव के बीच सीधी उड़ान सेवा का परिचालन करेगी। चटगांव उसके सेवा नेटवर्क में 11वां अंतरराष्ट्रीय स्थान होगा। इसके अलावा दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई से ढाका को भी जोड़ेगी। सभी नयी उड़ानें पांच नवंबर से शुरू होंगी।

एयर एशिया ने उड़ान के दौरान भोजन की सेवा बहाल की

एयर एशिया इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने सरकार द्वारा नियामकीय दिशा-निर्देश में ढील के बाद यात्रियों के लिए विमान में भोजन की सुविधा को बहाल कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.