मुंबई, पीटीआइ। दुनिया की 500 सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में 11 भारतीय प्राइवेट कंपनियां शुमार हैं। सबसे अधिक मूल्यवान कंपनियों वाले देश की सूची में भारत 10वें स्थान पर है। एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। इन 11 कंपनियों के कुल मूल्य में 14 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया। इनकी कुल वैल्युएशन 805 बिलियन डॉलर आंकी गई है जो भारत की कुल जीडीपी के एक तिहाई के आसपास बैठता है। 'Hurun Global 500' की रिपोर्ट के मुताबिक लिस्ट में शामिल ये सभी कंपनियां नॉन-गवर्नमेंट एंटरप्राइजेज हैं।  

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: आपके अकाउंट में नहीं आई है सातवीं किस्त, तो यहां करें शिकायत; जानें क्या है प्रोसेस)

भारतीय कंपनियों में मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज का दबदबा देखने को मिला। एक दिसंबर तक कंपनी का वैल्युएशन 20.5 फीसद के उछाल के साथ 168.8 बिलियन डॉलर पर था। सबसे अधिक वैल्युएशन वाली कंपनियों की वैश्विक सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 54वां स्थान मिला। 

पिछले साल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का मूल्य 30 फीसद के इजाफे के साथ 139 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। कंपनी को इस लिस्ट में 73वां स्थान दिया गया है। यह भारत की दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी भी है।

एचडीएफसी बैंक का वैल्यू 11.5 फीसद के इजाफे के साथ 107.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। इसी तरह हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड का वैल्यू 3.3 फीसद के ग्रोथ के साथ 68.2 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। इन्फोसिस का मार्केट वैल्यू 56.6 फीसद की बढ़त के साथ 66 बिलियन डॉलर पर पहंच गया। एचडीएफसी लिमिटेड का वैल्यू 2.1 फीसद की वृद्धि के साथ 56.4 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई।

दूसरी ओर, कोटक महिंद्रा बैंक का मार्केट वैल्यू 50.6 बिलियन पर पहुंच गया। हालांकि, आईसीआईसीआई बैंक के बाजार मूल्य में 0.5 फीसद की गिरावट देखने को मिली और वह 45.6 बिलियन डॉलर पर रह गया। आईटीसी का बाजार पूंजीकरण 22 फीसद की कमी के साथ 32.6 बिलियन डॉलर पर रह गया।

आईसीआईसीआई बैंक इस सूची में 316वें स्थान पर है। दूसरी ओर आईटीसी को 480वां स्थान मिला है।

(यह भी पढ़ेंः Forbes Billionaires List: दुनिया के सबसे रईस लोगों की लिस्ट में एलन मस्क दूसरे पायदान पर खिसके, Tesla के शेयर टूटने से Jeff Bezos फिर नंबर 1) 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप