Move to Jagran APP

कर्मचारियों को अरबों डॉलर का लाभांश देगी हुआवे

हुआवे दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी है और दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 01:55 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2019 01:55 PM (IST)
कर्मचारियों को अरबों डॉलर का लाभांश देगी हुआवे
कर्मचारियों को अरबों डॉलर का लाभांश देगी हुआवे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। चीन की दिग्गज टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी हुआवे ने अपने शेयरधारक कर्मचारियों को तीन फीसद अतिरिक्त नकद लाभांश देने की तैयारी की है। यह राशि अरबों डॉलर की बनेगी। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है। अमेरिका के साथ चल रही खींचतान के दौर में कंपनी का यह कदम कर्मचारियों का भरोसा बढ़ाने में मददगार होगा।

loksabha election banner

जानकारों का कहना है कि इस लाभांश भुगतान से कंपनी के मुनाफे में वृद्धि का भी संकेत मिलता है और साथ ही कंपनी अमेरिका की ओर से लग रहे आरोपों के दबाव से बाहर भी आ सकेगी। अमेरिका का आरोप है कि हुआवे की टेलीकॉम नेटवर्क उपकरण बनाने वाली इकाई चीन सरकार के लिए जासूसी करती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि हुआवे ज्यादा वेतन और पूर्ण समर्पण के सिद्धांत पर काम करती है। कंपनी का दावा है कि इसमें कार्यरत करीब 80,000 कर्मचारियों के पास ही कंपनी की लगभग सौ फीसद हिस्सेदारी है। हुआवे जैसी बड़ी कंपनी के मामले में ऐसा होना निसंदेह अनूठा है। कंपनी के कुछ शेयरधारक कर्मचारियों का कहना है कि कंपनी 2018 के लिए प्रति शेयर लाभांश को 1.03 युआन से बढ़ाकर 1.05 युआन कर सकती है। पिछले महीने आंतरिक स्तर पर कर्मचारियों को सौंपे गए दस्तावेज में यह बताया गया है। कर्मचारियों ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इसे संतोषजनक माना है। हालांकि किसी शेयरधारक कर्मचारी ने अपना नाम जाहिर नहीं किया।

हुआवे दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता कंपनी है और दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। हुआवे के प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी अपनी लाभांश नीति की सार्वजनिक जानकारी नहीं देती है। फिलहाल कंपनी की ओर से इस भारी-भरकम लाभांश की बात ऐसे समय में सामने आई है, जबकि अमेरिका ने दुनियाभर की सरकारों से कहा है कि वे हुआवे के बनाए उपकरण इस्तेमाल नहीं करें, विशेषरूप से 5जी नेटवर्क के मामले में। ईरान पर लगे प्रतिबंध के बावजूद उसके साथ कारोबार को लेकर भी अमेरिका ने हुआवे पर बैंक धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। इसी मामले में अमेरिका कंपनी की सीएफओ मेंग वानझोऊ को कनाडा से प्रत्यर्पित कराने का प्रयास भी कर रहा है। मेंग वानझोऊ कंपनी के संस्थापक रेन ङोंगफेई की बेटी हैं। कंपनी लगातार इन आरोपों का खंडन करती रही है कि वह अपने उपकरणों के जरिये जासूसी करती है।

हुआवे गैर सूचीबद्ध कंपनी है। यह अपने शेयरधारक कर्मचारियों और 1.14 फीसद के मालिक संस्थापक रेन के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक करती है। हालांकि सरकारी समाचार पत्र सिक्योरिटीज टाइम्स के मुताबिक कंपनी के कुल 20.3 अरब शेयर हैं और इन पर कुल नकद लाभांश 21.3 अरब युआन (करीब 22,720 करोड़ रुपये) बनेगा। कंपनी ने दिसंबर में 2018 में राजस्व 21 फीसद बढ़कर 109 अरब डॉलर (करीब 7.73 लाख करोड़ रुपये) रहने का अनुमान जताया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.