नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई बार पढ़ाई के बीच में ही हमें एक अदद नौकरी की तलाश रहती है, नौकरी मिलने के बाद हम आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। फर्ज कीजिए आपने इंजीनियरिंग की डिग्री ले ली है इसके बाद आप नौकरी कर रहे हैं, लेकिन आपका लक्ष्य है कि आप नौकरी में रहते हुए और पढ़ाई करें ताकि उच्च पढ़ाई करके फिर ज्यादा पैसे कमा सकें। अगर आगे की उच्च पढाई के लिए आपके पास पैसा न हो तो?

ऐसे में सबसे बड़ी बात यह है कि आपको नौकरी करते हुए अपनी बचत को ऐसी जगह लगाना होगा जहां से बेहतर रिटर्न मिलता हो। आप आगे की उच्च शिक्षा के लिए बचत वाली रकम के बाद और पैसे के बंदोबस्त के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं।

आप ऐसे मैनेजमेंट स्कूल का चुनाव करें जिसका प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा हो। इससे बिना किसी परेशानी के आप अपना एजुकेशन लोन चुकता कर पाएंगे। साथ ही आपका फोकस अपनी बचत को बढ़ाने पर होना चाहिए। इससे आपको कम लोन लेना पड़ेगा। इस लोन को आपको चुकाने में भी कोर्इ दिक्कत नहीं आएगी।

बचत को ज्यादा से ज्यादा करने के लिए आपको अपने माता-पिता के साथ ही रहना चाहिए। इससे आपको किराया, खान-पान और ट्रांसपोर्ट जैसे रोजमर्रा के खर्चों में कटौती करने में मदद मिलेगी। फिर आपके माता-पिता एजुकेशन लोन के लिए गारंटर भी बन सकेंगे।

आप चाहें तो सिप के जरिए निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने बैंक के साथ अच्छे संबंध भी बनाकर रखने चाहिए। आपको अपना रिकॉर्ड साफ-सुथरा रखना चाहिए। साथ ही इस समय कोर्इ क्रेडिट कार्ड या पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए।

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस