नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जिस फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम को आप दिन में ना जाने कितनी बार खोलते हैं। अपनी फोटो शेयर करते हैं, रिश्तेदारों-दोस्तों एवं नामी-गिरामी लोगों की फोटो देखते हैं, उस ऐप से आप लाखों, करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं। जैमी ओलिवर, डेविड चांग, जैक मोरिस और लॉरेन बुलेन, एलेक्सा चुंग और मुराद उस्मान उन कुछ लोगों में शामिल हैं, जिन्हें इंस्टाग्राम पर लाखों-हजारों लोग फॉलो करते हैं और अपनी इस पहुंच के इस्तेमाल से ऐसे लोग लाखों-करोड़ों रुपये की कमाई करते हैं।

हालांकि, इस आधार पर यह मान लेना गलत होगा कि आपके जितने अधिक फॉलोअर होंगे, आपकी कमाई उतना ज्यादा होगी। दरअसल, फॉलोअर की संख्या के अलावा वो कई चीजें हैं, जो इस चीज को प्रभावित करती हैं। आइए स्टेप-बाई-स्टेप जानते हैं कि इंस्टाग्राम पर रुपये कमाने के लिए आपको क्या करना होगाः

  1. आप जब इस प्लेटफॉर्म के जरिए रुपये बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने पसंद का एरिया चुनिए। कहते हैं कि किसी काम को करने और अपने पसंदीदा काम को करने के तरीके में फर्क होता है। इसलिए आप उस एरिया के फोटो या वीडियो डालना शुरू कीजिए, जिसमें आपको मन लगता हो। हो सकता है कि आपको कूकिंग का शौक हो, या फैशन का या आपको नेचर के फोटोग्राफ लेने में मजा आता हो। बस, कुछ मत सोचिए और इसे कर डालिए। शुरुआत में अपने एरिया ऑफ इंटरेस्ट के हिसाब से कुछ बेहतरीन पोस्ट डालिए। 
  2. कुछ पोस्ट डालने के बाद अपने एरिया के प्रमुख कुछ लोगों की प्रोफाइल को फॉलो कीजिए एवं कुछ ग्रुप को फॉलो कीजिए। इन ग्रुप में एक्टिवली हिस्सा लीजिए और लोगों को अपने पोस्ट और प्रोफाइल तक लाने की कोशिश कीजिए। लेकिन ध्यान रहे कि आपके पोस्ट इनोवेटिव होने चाहिए। यॉर्कशायर की 32 वर्षीय सारा टास्कर एक ऐसा ही उदाहरण पेश करती हैं। स्पीच थेरेपिस्ट के तौर पर काम करने वाली टास्कर ने मैटरनिटी लीव के दौरान अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया था। उस पेज पर वह लाइफस्टाइल से जुड़ी मनमोहक तस्वीरें डालती हैं। आज के समय में लाखों लोग उनकी प्रोफाइल को फॉलो करते हैं और पिछले साल उन्होंने कई हजार यूरो की कमाई की।
  3. हालांकि, अगर आपको लगता है कि ज्यादा फॉलोअर होना ही जरूरी है तो आप गलत हो सकते हैं। अब इसके लिए आप न्यूट्रिशन से जुड़ी थेरेपिस्ट जीना फार्मर का ही उदाहरण ले लीजिए। उन्हें फॉलो करने वालों की संख्या 6,000 से भी कम है लेकिन उनका प्रभाव इतना है कि कंपनियां उनसे जमकर प्रमोशनल पोस्ट कराना पसंद करती हैं। इसलिए जरूरी है कि आपके फॉलोअर कितने एक्टिव रहते हैं और आप उनको कितना इंगेज कर पाते हैं। इसका मतलब है कि आपके पोस्ट को कितना अधिक लाइक या कमेंट मिलता है।
  4. अगर आप प्रोफाइल को मजबूत बनाना चाहते हैं तो नियमित अंतराल पर पोस्ट करना जरूरी है। अगर आप एक पोस्ट डालने के बाद महीनों एक्टिव नहीं रहेंगे तो आप कभी लोगों को प्रभावित नहीं कर पाएंगे। ऐसे में सप्ताह में कम-से-कम सात पोस्ट डालना जरूरी है। लेकिन इस चक्कर में कुछ भी डालने से बचना चाहिए क्योंकि लोग एक-दो बार आपके बेकार पोस्ट को लाइक या कमेंट कर सकते हैं, हर बार नहीं। 

बेहतर प्रोफाइल बनाने के बाद ऐसे कमा सकते हैं रुपये

  • अब सोचिए कि कंपनियां आपको पोस्ट के लिए रुपये क्यों देना चाहेंगी। इसलिए देना चाहेंगी कि आपने एक बेहतरीन प्रोफाइल विकसित किया है और आप एक खास तरह के ऑडिएंस को प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। हो सकता है कि शुरुआत में आपके फॉलोअर्स की संख्या कुछेक हजार ही हो लेकिन आप उतने लोगों को अपनी बात से प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं तो कंपनियां आप पर पैसे लगा सकती हैं। 
  • इस प्लेटफॉर्म पर कंपनियों के प्रोडक्ट के बारे में पोस्ट डालने के लिए आपको कंपनी की तरफ से पैसे मिलते हैं। 

कितना कमा सकते हैं

यह निर्भर करता है कि आपका प्रोफाइल कितना बिजनेस दिलाने में सक्षम है। इसका मतलब है कि इसके जरिए आप असीमित धन कमा सकते हैं। इसके लिए जैक मोरिस और लॉरेन बुलेन का उदाहरण पर गौर किया जा सकता है। ये दोनों ट्रेवल ब्लॉगर हैं और खबरों के मुताबिक इन्होंने इंस्टाग्राम से कमाई के जरिए बाली में शानदार घर बनाया है। यह घर इतना शानदार है कि आप सोच भी नहीं सकते। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ये कपल एक पोस्ट के लिए कम-से-कम दो लाख रुपये लेते हैं।

 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस