Move to Jagran APP

PF Account Balance: घर बैठें ऐसे पता करें अपने पीएफ खाते का बैलेंस, बहुत आसान है तरीका

PF Balance अगर आपका UAN एक्टिव है तो आप SMS के जरिए कुछ सेकेंड के भीतर अपने पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 12:09 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 06:19 PM (IST)
PF Account Balance: घर बैठें ऐसे पता करें अपने पीएफ खाते का बैलेंस, बहुत आसान है तरीका
PF Account Balance: घर बैठें ऐसे पता करें अपने पीएफ खाते का बैलेंस, बहुत आसान है तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नौकरी-पेशा वर्ग से आते हैं और पीएफ अकाउंट होल्डर हैं तो समय-समय पर अपना पीएफ बैलेंस जानना चाहते होंगे। साथ ही कोरोनावायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से अगर आपकी नौकरी पर कोई असर पड़ा है या सैलरी में कटौती हुई है तो आप अपने पीएफ खाते से रुपये निकालने की सोच रहे होंगे। ऐसे में आपके लिए पीएफ खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी है। हालांकि, आज के डिजिटल जमाने में यह बेहद आसान काम हो गया है। अगर आपका मोबाइल नंबर पीएफ खाते से लिंक्ड है तो आप कुछ सेकेंड के भीतर अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

SMS के जरिए

अगर आपका UAN एक्टिव है तो आप SMS के जरिए कुछ सेकेंड के भीतर अपने पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मैसेज बॉक्स में EPFOHO UAN ENG टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा। इसमें UAN की जगह अपना यूएएन नंबर डालना है जबकि ENG भाषा का कोड है। ENG का मतलब है कि EPFO की ओर से आपको अंग्रेजी में जवाब मिलेगा। आप चाहें तो हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

मिस्ड कॉल के जरिए

अगर आपने UAN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो आप मिस्ड कॉल के जरिए भी अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल देना होगा। 

EPFO की वेबसाइट के जरिए

आप चाहें तो EPFO की वेबसाइट के जरिए भी महज कुछ सेकेंड में अपने पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको EPFO की मेंबर पासबुक से जुड़ी वेबसाइट पर लॉग-इन करना होगा। इसके  लिए आपको UAN नंबर की जरूरत होगी। लॉग-इन करने के बाद आपके जितने भी पीएफ अकाउंट होंगे, उनका बैलेंस आप एक बार में पता लगा सकेंगे। 

UMANG एप के जरिए

सरकार के सेंट्रलाइज्ड मोबाइल एप Umang के जरिए भी आप EPFO की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर या एपल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप को खोलने के बाद आपको EPFO विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको 'Employee Centric Services' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पीएफ का बैलेंस पता लगाने के लिए 'View Passbook' पर क्लिक करना होगा। यहां आप UAN नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए अपने पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.