Move to Jagran APP

Aadhaar में किसी भी तरह के बदलाव के लिए ले सकते हैं ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट, सेंटर जाकर आसानी से हो जाएगा काम

UIDAI की ओर से संचालित आधार सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट होता है जहां कोई भी निवासी आधार नामांकन के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकता है या किसी भी आधार सेवा केंद्र में अपडेट कर सकता है। बता दें कि इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 11:04 AM (IST)
Aadhaar में किसी भी तरह के बदलाव के लिए ले सकते हैं ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट, सेंटर जाकर आसानी से हो जाएगा काम
How to book appointment to avail Aadhaar services

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आधार से जुड़े किसी भी समस्या के लिए आप आधार सेवा केंद्र जा सकते हैं। मसलन अगर आपको नाम, पता, लिंग, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी, आधार में बायोमेट्रिक डेटा का अपडेट, फोटो, उंगलियों के निशान और आईरिस स्कैन, आधार का डाउनलोड और प्रिंट के लिए आप सेंटर विजिट कर सकते हैं।

loksabha election banner

मालूम हो कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), आधार संख्या जारी करता है। नागरिकों की सुविधा के लिए आधार सेवा केंद्र (ASK) की स्थापना की गई है। ASK सप्ताह के सभी 7 दिनों में सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुला रहता है।

UIDAI की ओर से संचालित आधार सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट होता है, जहां कोई भी निवासी आधार नामांकन के लिए अप्वाइंटमेंट बुक कर सकता है या किसी भी आधार सेवा केंद्र में अपडेट कर सकता है। बता दें कि इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगता है।

आधार से जुड़ी समस्या के लिए कैसे करें ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट बुक, जानिए

स्टेप 1: UIDAI की वेबसाइट पर जाकर 'My Aadhaar' पर जाना होगा।

स्टेप 2: ड्रॉप-डाउन मेनू से 'बुक अप्वाइंटमेंट' पर क्लिक करें।

स्टेप 3: शहर/स्थान का चयन करें और आगे बढ़ें।

स्टेप 4: 'नया आधार', 'आधार अपडेट', या अप्वाइंटमेंट जैसे आधार सेवाओं के विकल्पों का चयन करें।

स्टेप 5: मसलन, यदि यूजर्स 'आधार अपडेट' विकल्प का चयन करता है और मोबाइल नंबर ऑप्शन पर जाता है तो एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा जिसे उपलब्ध कराए गए स्थान पर दर्ज करना होगा।

स्टेप 6: अब पर्सनल डिटेल भरना होगा और तिथि और समय स्लॉट चुनें।

स्टेप 7: सबमिट पर क्लिक करें और अप्वाइंटमेंट की तारीख और समय नोट करें।

हालांकि, Aadhaar Card में सबसे बड़ी सुविधा यह भी है कि इसमें आप विभिन्न तरह के डिटेल ऑनलाइन बदल सकते हैं। आधार कार्ड में दर्ज पते में भी किसी तरह के बदलाव के लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट की जा सकती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड धारकों को बिना किसी प्रुफ के भी पता अपडेट कराने की सुविधा देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.