Move to Jagran APP

रोजाना 333 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, अपनाइए निवेश का ये फॉर्मूला

अगर आप 20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह एक छोटी रकम के निवेश से भी संभव है। जरूरी यह है कि आप अनुशासित तरीके से लगातार निवेश करना जारी रखें।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 11:29 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 11:29 AM (IST)
रोजाना 333 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, अपनाइए निवेश का ये फॉर्मूला
रोजाना 333 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, अपनाइए निवेश का ये फॉर्मूला

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। आश्‍चर्य मत कीजिए, हम आपसे कोई ऐसी बात नहीं कर रहे हैं जो असंभव है। आप भी करोड़पति बन सकते हैं। कितने समय में आप करोड़पति बनेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर महीने कितनी बचत कर सकते हैं। अगर आप 20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह एक छोटी रकम के निवेश से भी संभव है। जरूरी यह है कि आप अनुशासित तरीके से लगातार निवेश करना जारी रखें। निवेश के उपयुक्‍त विकल्‍प का चयन करें और समय-समय पर अपने निवेश पोर्टफोलियो की बैलेंसिंग करते रहें। आइए, जानते हैं कि 20 साल में करोड़पति बनने का क्‍या फॉर्मूला हो सकता है। 

loksabha election banner

20 साल में करोड़पति बनना है आसान

म्‍युचुअल फंड निवेश का एक सशक्‍त माध्‍यम है। अगर आप लंबे समय के लिए इसमें निवेश करते हैं तो यह कभी निराश नहीं करता बल्कि उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा रिटर्न देता है। लंबे समय के लिए आप बेहतर प्रदर्शन करने वाले इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP के जरिए हर महीने एक छोटी रकम का निवेश कर उस पर बेहतरीन रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। हालांकि, म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपनी मौजूदा आर्थिक स्थिति और रिस्‍क उठाने की क्षमता का आकलन कर लेना चाहिए ताकि उनके निवेश की निरंतरता बनी रहे। 

20 साल में ऐसे बन सकते हैं धनवान

अगर आप 20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपको प्रतिदिन मात्र 333 रुपये यानी महीने में 10,000 रुपये का निवेश SIP के जरिए इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में करना होगा। अगर आपके निवेश पर एवरेज 13 फीसद का रिटर्न भी मिलता है तो आप 20 साल में 1,13,32,424 रुपये अर्जित कर लेंगे जबकि आपने जमा किया सिर्फ 24,00,000। ये है चक्रवृद्धि की ताकत। अगर आप समय-समय पर अपने इन्‍वेस्‍टमेंट की रकम में इजाफा करते हैं तो यह लक्ष्‍य पाना और भी आसान हो जाएगा। 

इन तीन फॉर्मूले को अपनाना न भूलें

यह सही है कि करोड़पति बनने के लिए सिर्फ बचत या निवेश करना ही काफी नहीं है। यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, आप उसी हिसाब से निवेश की रकम में भी इजाफा करें। बिना जरूरत खर्च न करें और लंबे समय के नजरिये से अपनी फाइनेंशियल प्‍लानिंग करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.