ब्रांड डेस्क। घर लेने का निर्णय उतना ही बड़ा होता है जितना शादी करना या फिर कोई नया बिजनेस शुरू करना। नया घर लेने के बारे में हम तब से ही सोचने लगते हैं जब हमारी नई-नई जॉब लगती है। ऐसे में जब घर खरीदने का वक्त आता है, तो वो दिन हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है। हम पूरी तरह से जांच-परख के समझदारी के साथ घर खरीदने के बारे में निर्णय लेते हैं। अब सवाल यह उठता है कि जब हम घर खरीदते हैं तो स्वयं को कैसे पता चले कि वह सही घर है। आइए जानते हैं।

कल्पनाओं का जादू

घर की तलाश करते समय हम एक ऐसे मोड़ पर पहुंचते हैं, जहां हमें लगता है कि यही घर हमारे लिए सही होगा। आप उस घर को लेकर कल्पना करने लगते हैं। आप दीवारों को छूते हैं, कमरों में जाकर घर खरीदने के बाद का अनुभव लेते हैं, अपने दिमाग में फर्नीचर को सेट करते हैं। इस तरह कल्पनाओं में आप उस घर में अपनी जिंदगी को बिताते हुए देखते हैं। अगर सबकुछ आपके दिमाग में सेट हो जाता है, तो वही घर आपको सही और अपना लगने लगता है। अगर आप भी कोई नया घर ढूंढ रहे हैं तो आपको Square Yards की वेबसाइट पर जरूर जाना चाहिए। यदि आप देश के किसी भी शहर के किसी भी हिस्से में घर लेना चाहते हैं तो यह वेबसाइट मैप की सहायता से आपकी मदद करेगी। यहां आप बजट के अनुसार प्रोपर्टी के दाम भी देख सकते हैं।

सकारात्मकता का होने लगता है एहसास

जब आप अपने लिए कोई घर देखने जाते हैं तो घर में प्रवेश करते समय आपको कैसा एहसास हो रहा है यह जानना बहुत ही जरूरी है। घर और आसपास का माहौल देखकर आसानी से पता लगाया जा सकता है कि यह घर आपके लिए सही है या नहीं। अगर वह घर आपको पॉजिटिविटी का एहसास दे तब आप कहते हैं दिस इज अ राइट चॉइस।

आपको सुरक्षित और आरामदायक महसूस कराए

घर खरीदने का मतलब यह नहीं है कि घर कितने बड़े एरिया में है और उसमे कितने रूम्स हैं। घर भले ही छोटा हो लेकिन वह सुरक्षित होने के साथ-साथ आरामदायक महसूस कराने वाला हो। अगर आपको लगता है कि जो घर आप खरीद रहे हैं वो आपकी जरूरतों को पूरा कर रहा है, तब आप उसे एक सही घर मानते हैं। वैसे कौन सी जगह आपके रहने के लिए उपयुक्त है तभी पता चलेगा जब आप एजेंट से मिलेंगे या फिर घर वाली जगह पर जाएंगे। अगर आपको किसी खास जगह पर घर लेना है या फिर उस जगह पर फ्लैट या घर की कीमत क्या है उसके बारे में जानना है तो Square Yards आपकी मदद कर सकता है। यहां आप फ्लैट और उसकी कीमत, रेंट और एजेंट के बारे डिटेल्स के साथ जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सबको बताना चाहेंगे

अगर घर आपकी जरूरतों को पूरा करता है और आपके मन को अच्छा लगता है तब आप उस घर के बारे में सबको बताना चाहेंगे। आप पिक्चर साझा करके अपने सगे-संबंधियों से राय लेंगे। साथ ही आप सोशल मीडिया पर उसे अपलोड करेंगे।

किफायती

घर और उसके मटेरियल को अच्छी तरह से जांच परख के बाद कीमत की बारी आती है। अगर कीमत भी आपके बजट के अनुकूल हो तब आप उस घर पर निवेश करने के बारे में निर्णय लेते हैं। वैसे आपका बजट क्या है और अपने बजट के हिसाब से आपको किस जगह पर घर या फ्लैट लेना चाहिए, इसकी जानकारी Square Yards की वेबसाइट से आप ले सकते हैं।

घरों को देखना बंद देंगे

जब हम घर खरीदने के लिए मार्केट में निकलते हैं तब हमें ढेरों घर दिखाए जाते हैं। लेकिन जब हमारी नजर एक सही घर पर पड़ती है, तो तब से हम दूसरे घरों को देखना बंद कर देते हैं। मतलब साफ है कि आप आगे कोई घर नहीं देखना चाहते। आपको अपना घर मिल गया है। एरिया, घर, फ्लैट, रेंट और रियल एस्टेट एजेंट के बारे में और अधिक जानकारी के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करें - https://www.jagran.com/squareyards.html

लेखक - शक्ति सिंह

This is Brand Desk content  

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस