Move to Jagran APP

SBI में होम लोन लेना अब पड़ेगा महंगा, बैंक ने बढ़ाई MCLR

SBI ने हर अवधि की एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sat, 02 Jun 2018 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jun 2018 02:55 PM (IST)
SBI में होम लोन लेना अब पड़ेगा महंगा, बैंक ने बढ़ाई MCLR
SBI में होम लोन लेना अब पड़ेगा महंगा, बैंक ने बढ़ाई MCLR

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में अब होम लोन लेना महंगा हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि देश के प्रमुख कर्जदाता बैंक ने बीते शुक्रवार को ही एमसीएलआर दरों में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। ये नई दरें 1 जून 2018 से ही प्रभावी की जा चुकी हैं।

loksabha election banner

क्या होती है एमसीएलआर: आपको बता दें कि एमसीएलआर वो न्यूनतम दर होती है जिसके नीचे की दर पर कोई भी वाणिज्यिक (कमर्शियल) बैंक अपने ग्राहकों को कर्ज नहीं दे सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2016 के अप्रैल महीने में एमसीएलआर को सामने रखा था, जिसका उद्देश्य वाणिज्यिक बैंकों को लिए एक निर्देश देना था ताकि वो अपनी लेंडिंग रेट्स का निर्धारण कर सकें।

दरों में कितना हुआ बदलाव: अगर दरों में संशोधन की बात की जाए तो एसबीआई ने हर अवधि की एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया है। एक रात के लिए लिए जाने वाले लोन पर एमसीएलआर बढ़कर 7.9 फीसद हो गई है, यह नई दर शुक्रवार से ही लागू हो चुकी है। वहीं एक महीने की एमसीएलआर 10 बेसिस प्वाइंट के इजाफे के साथ 7.9 हो गई है। वहीं तीन महीने के लिए एमसीएलआर बढ़कर 7.95 फीसद हो गई है। वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 6 महीने की एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.1 फीसद कर दिया है। ठीक इसी तरह एक साल की एमसीएलआर, दो साल और तीन साल के लिए एमसीएलआर क्रमश: 8.25 फीसद, 8.35 फीसद और 8.45 फीसद हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.