Move to Jagran APP

समय पर नहीं मिला घर तो SBI अपने ग्राहकों को लौटाएगा Home loan की रकम, लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम

SBI Home Loan Refund यह योजना सुस्ती के दौर से गुजर रहे रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्टर प्रदान करने के उद्देश्य से लायी गई है। यह योजना घर खरीदारों के विश्वास को बढ़ाने वाली है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 05:10 PM (IST)
समय पर नहीं मिला घर तो SBI अपने ग्राहकों को लौटाएगा Home loan की रकम, लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम
समय पर नहीं मिला घर तो SBI अपने ग्राहकों को लौटाएगा Home loan की रकम, लॉन्‍च की ये नई स्‍कीम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने होन लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़ी फायदेमंद स्कीम लॉन्च की है। एसबीआई द्वारा बुधवार को लॉन्च की गई इस स्कीम में यह प्रावधान है कि अगर बिल्डर निर्धारित समय में प्रोजेक्ट को पूरा नहीं कर पाता है, तो बैंक द्वारा ग्राहक को पूरी मूल राशि लौटाई जाएगी।

loksabha election banner

एसबीआई की इस नई Home Loan स्कीम का नाम रेशिडेंशल बिल्डर फाइनेंश विद बायर गारंटी स्कीम है। इस योजना के तहत अधिकतम 2.5 करोड़ रुपये मूल्य वाले घर के लिए लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा बैंक की शर्तों को मानने वाले बिल्डर्स भी इस योजना के तहत 50 करोड़ से 400 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं।  

यह योजना उन अपार्टमेंट प्रोजेक्ट्स के लिए लागू होगी, जहां एसबीआई एकमात्र ऋणदाता है। एसबीआई के चेयरमेन रजनीश कुमार ने कहा, 'यह योजना सुस्ती के दौर से गुजर रहे रियल ऐस्टेट सेक्टर को बूस्टर प्रदान करने के उद्देश्य से लायी गई है। यह योजना घर खरीदारों के विश्वास को बढ़ाने वाली है।'

एसबीआई चेयरमेन ने बताया कि ये लोन मौजूदा होम लोन्स की दर पर ही उपलब्ध होंगे। अगर बिल्डर रियल ऐस्टेट (रेगुलेशन और डेवलपमेंट) एक्ट के अंतर्गत समयसीमा में कार्य पूरा करने में विफल होता है, तो कर्जदार को रिफंड दिया जाएगा। बता दें कि सभी बिल्डर्स को अपने प्रोजेक्ट्स को RERA के तहत रजिस्टर्ड करना होता है और कार्य पूरा करने की समयसीमा बतानी होती है।

एसबीआई चेयरमेन ने आगे कहा, 'रेरा व GST के नियमों में बदलाव और नोटबंदी के बाद हमें इस बात का एहसास हुआ कि घर खरीदने वाले ग्राहकों को समय पर मकान देने और उनका पैसा फंसने से बचाने का यह एक काफी बढ़िया तरीका है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.