Move to Jagran APP

ऑटो एक्‍सपो में हीरो, होंडा और बेनाली समेत कई कंपनियां लॉन्‍च करेगी अपनी न्‍यू बाइक

इस बार एक्‍सपो में कई कंपनियों की कुछ नई और बेहतरीन बाइक्‍स देखने को मिलेंगी। इसमें हीरो, होंडा, महेंद्रा समेत कई दूसरी कंपनियां भी शामिल हैं जो इस एक्‍सपो के जरिए अपनी नई बाइक को बाजार में पेश करने वालीे हैं। साथ ही टीवीएस और बीएमडब्‍ल्‍यू द्वारा मिलकर बनाई गई

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2016 11:04 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2016 11:43 AM (IST)
ऑटो एक्‍सपो में हीरो, होंडा और बेनाली समेत कई कंपनियां लॉन्‍च करेगी अपनी न्‍यू बाइक

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2016 में एक ओर जहां चमचमाती दमदार कारों का जलवा होगा वहीं दूसरी ओर दमदार बाइक्स में अपनी धमाकेदार शुरुआत करेंगी। इस एक्सपो में पहली बार टीवीएस और बीएमड्ब्ल्यू की मिलकर बनाई गई पहली बाइक की झलक भी देखने को मिलेगी। इसके अलावा इस बार एक्सपो में कई कंपनियों की कुछ नई और बेहतरीन बाइक्स देखने को मिलेंगी। इसमें हीरो, होंडा, महेंद्रा समेत कई दूसरी कंपनियां भी शामिल हैं जो इस एक्सपो के जरिए अपनी नई बाइक को बाजार में पेश करने वालीे हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ खास बाइक्स के बारे में जो इस एक्सपो में उतरने वाली हैं।

loksabha election banner

होंडा नेवी:-

होंडा भी इस एक्सपो अपने नेवी नाम से लॉन्च होने वाले प्रोडेक्ट से पर्दा उठाएगी। फिलहाल यह साफ नहीं है कि इसमें कंपनी बाइक ला रही है या फिर स्कूटर, इसका पता एक्सपो में ही चलेगा। लिहाजा फिलहाल यह सस्पेंस ही है जिसे कंपनी बनाकर रखना चाहती है। बावजूद इसके इस प्रोडेक्ट को लेकर संभावना यही जताई जा रही है कि यह स्कूटर ही होगा, जो 125 सीसी में होगा और जिसकी संभावित कीमत 65 से 70 हजार रूपए के बीच होगी।

महेंद्रा गस्टो 125:-

महेंद्र गस्टो से यूं तो पर्दा काफी समय पहले ही उठ चुका है। अब बारी सिर्फ इसको एक्सपो में पेश करने की है, जिसके बाद इसे बाजार में उतारा जाएगा। गस्टो की कीमत 60 हजार रूपए के आसपास हो सकती है। इस स्कूटर कई सारी खूबियां मौजूद हैं, जिसमें हाईट के अनुसार सीट एडजेस्टमेंट, फाइंड मी हैडलैंप्स क्विक स्टोरेज पॉकेट, रिमोट फ्लिप-की शामिल है। इसमें 125 सीसी का इंजन लगा है जो 10बीएचपी पावर देता है।

हीरो पेशन आईस्मार्ट:-

देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ऑटो एक्सपो में नई पैशन आई-स्मार्ट को पेश करेगी। आई-स्मार्ट टेक्नोलॉजी फिलहाल स्प्लैंडर में दी जा रही है। जो फ्यूल बचाने में काफी मददगार है। बाइक में स्पोर्टी स्ट्रिप रियर ग्रेब रेल, नए डिजायन का फ्यूलटैंक, साइड पैनल और स्टाइलिश टेल लेम्प्स दिए गए हैं। एक्जॉस्ट पाइप पर क्रोम कवर दिया गया है। इसमें 110 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन आने की उम्मीद है। जो 9 बीएचपी पावर के साथ 9 एनएम टॉर्क देगा। इसकी संभावित कीमत 55,000 रुपए होगी। घरेलू बाजार में पैशन आईस्मार्ट का मुकाबला होंडा की ड्रीम युगा से होगा।

ऑटो एक्सपो में दिखाई देंगे इन कंपनियों की कारों के ये नए अवतार

बेनाली टोरनेडो 302:- इस बाइक को खास भारत को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। दावा है कि यह 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। बेनेली की टीएनटी-300 पहले से भारतीय बाजार में मौजूद है। टॉरनेडो-302 के ज्यादातर फीचर्स टीएनटी-300 जैसे ही हैं। इसकी कीमत तीन लाख के करीब हो सकती है। टॉरनेडो-302 में 300 सीसी का इन लाइन 2 सिलेंडर 4 स्ट्रोक डबल ओवरहेड कैमशाफ्ट इंजन है जो 35.5 बीएचपी की पावर और 27एनएम का टॉर्क देता है।

ऑटो एक्सपो 2016 में नहीं दिखाई देगी हर्ले डेविडसन, बजाज और रॉयल एनफिल्ड

सुजुकी जिक्सर 250:-

सुजु़की जिक्सर या जीएसएक्स-आर250 को कंपनी इस बार ऑटो एक्सपो में पहली बार पेश करेगी। साल 2016 के मध्य तक लॉन्च भी किया जाएगा। इस बाइक में 250 सीसी का 4 स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन लगा है। 6-स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं। बाइक में 26 से 28 बीएचपी की पावर और 23 से 25 एनएम का टॉर्क मिल सकता है। डिस्क ब्रेक के साथ इस बाइक की कीमत 1.5 लाख रूपए के आसपास हो सकती है।

टीवीएस बीएमडब्ल्यू जी 310:-

जी-310 बाइक टीवीएस और बीएमड्ब्ल्यू की मिलकर बनाई पहली बाइक है। दोनों कंपनियों ने मिलकर इसे दो साल में तैयार किया है। इसमें नया 313 सीसी का सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन लगा है। बीएमडब्ल्यू मोटोरॉर्ड म्यूनिख (जर्मनी) में तैयार हुई इस बाइक का निर्माण टीवीएस के बेंगलुरू प्लांट में होगा।

पढ़ें: ऑटो एक्सपो 2016 में इस बार दिखेंगे ज्यादातर गाड़ियों के नए अवतार

ऑटो एक्सपो में धमाल मचाने के लिए तैयार है ये कार और बाइक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.