नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के दौर में बैंक खाता खुलवाने के समय, नया सिम लेते समय और कई सारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको अपना आधार ऑथेंटिकेट करना पड़ता है। यहां तक कि आधार के सत्यापन के साथ दूसरे खातों में रुपये भी ट्रांसफर किया जा सकता है। इसलिए बड़ी संख्या में लोग आधार नंबर के दुरुपयोग की आशंका से परेशान रहते हैं। बहुत हद तक उनका परेशान होना जायज भी है क्योंकि आने वाले समय में डेटा ही सबसे बड़ा एसेट साबित होने वाला है। इन्हीं फीचर्स को देखते हुए यूआईडीएआई ने आधार नंबर को लॉक और अनलॉक करने का फीचर पेश किया है। इस फीचर के इस्तेमाल के जरिए आप इस परेशानी एवं आधार नंबर के दुरुपयोग की किसी भी आशंका से मुक्त हो सकते हैं। 

ऐसे कर सकते हैं आधार को लॉक या अनलॉक

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार को लॉक और अनलॉक करने के लिए बहुत ही सरल प्रक्रिया रखी है। आप ऑनलाइन या अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से मैसेज करके इस सुविधा को शुरू या बंद करा सकते हैं। आइए जानते हैं मैसेज के जरिए आधार कार्ड सत्यापन को लॉक करने की स्टेप बाई स्टेप प्रक्रियाः

  • अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक तय फार्मेट के तहत 1947 पर एसएमएस भेजकर ओटीपी प्राप्त करें। अपने मोबाइल नंबर के राइट मैसेज बॉक्स में जाकर टाइप करें- GETOTP आधार नंबर के आखिरी चार अंक। उदाहरण के लिए अगर आपकी आधार संख्या 4056 6530 2035 है तो आपको 1947 नंबर पर GETOTP 2035 लिखकर मैसेज भेजना होगा।
  • इस मैसेज के जवाब में यूआईडीएआई आपको ओटीपी मैसेज भेजेगा। ओटीपी छह अंक का होगा।
  • इसके बाद आपको LOCKUID आधार नंबर के आखिरी चार अंक छह अंक का ओटीपी नंबर के फॉर्मेट में मैसेज भेजना होगा। 
  • इसके बाद यूआईडीएआई आपकी आधार संख्या को लॉक कर देगा। इसके बाद आपको आधार नंबर लॉक होने से जुड़ा कन्फर्मेशन मिल जाएगा।   

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप