Move to Jagran APP

Coronavirus: इकोनॉमिक पैकेज से पहले हेल्थ पैकेज है जरूरी, विशेषज्ञों ने दी सलाह

विशेषज्ञों के अनुसार अभी प्राथमिकता कोरोना को हराने की होनी चाहिए क्योंकि जान बची रहेगी तो अर्थव्यवस्था में आसानी से फिर से जान फूंकी जा सकेगी।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 12:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 01:25 PM (IST)
Coronavirus: इकोनॉमिक पैकेज से पहले हेल्थ पैकेज है जरूरी, विशेषज्ञों ने दी सलाह
Coronavirus: इकोनॉमिक पैकेज से पहले हेल्थ पैकेज है जरूरी, विशेषज्ञों ने दी सलाह

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना के इस मौजूदा संकट के दौर में विशेषज्ञों का मानना है कि अभी प्राथमिकता वित्तीय चुनौती से ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से निपटने की होनी चाहिए। अभी प्राथमिकता कोरोना को हराने की होनी चाहिए, क्योंकि जान बची रहेगी तो अर्थव्यवस्था में आसानी से फिर से जान फूंकी जा सकेगी। विशेषज्ञों ने बताया कि अभी पूरी दुनिया कोरोना से लड़ रही है। दुनिया के साथ भारत के सामने भी अपने लोगों को बचाने की चुनौती है। दुनिया के देशों में कोरोना के कहर को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधा कम नहीं पड़ जाए, इसकी चुनौती है। कम से कम लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़े, इसके लिए लोगों को जागरूक करने की चुनौती है। इलाज के व्यापक इंतजाम की जरूरत है। 

loksabha election banner

विशेषज्ञों के मुताबिक सोमवार को संसद सत्र समाप्त हुआ और उसके 24 घंटे के भीतर ही विभिन्न प्रकार की आर्थिक घोषणाएं कर दी गई। सरकार कारोबार और व्यापार को बचाने की चिंता कर रही है। यही वजह है कि सरकार लगातार स्थिति की समीक्षा कर रही है और इसके तहत विभिन्न प्रकार के टैक्स जमा करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया। सरकारी विभागों में ठेके पर काम करने वालों को बिना काम के भी वेतन दिए जाएंगे। 

विशेषज्ञों के अनुसार, जहां तक आर्थिक पैकेज का सवाल है, उस पर सरकार काम कर रही है और जल्द ही उसका ऐलान भी कर दिया जाएगा। लेकिन इकोनॉमिक पैकेज से पहले जरूरी है हेल्थ पैकेज या स्वास्थ्य पैकेज। यह इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि कोरोना से पीड़ित होने पर एक बार अस्पताल में भर्ती होने पर आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित हो सकती है। गरीब आदमी जो कि आयुष्मान के तहत कवर होता है उसे तो इसका लाभ मिल जाएगा, लेकिन मध्यम वर्ग या वैसे लोग जो आयुष्मान के तहत कवर नहीं होते हैं, उनके बारे में भी सोचने की आवश्यकता है। आधी आबादी आयुष्मान से कवर है तो आधी नहीं है।

विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना ने अपना विकराल रूप ले लिया तो आयुष्मान योजना छोटी पड़ जाएगी। ऐसे में, सबसे ज्यादा जरूरी है कोरोना से खुद को दूर रखने की। यह तभी संभव है जब आप सोशल डिस्टेंस बनाकर रखेंगे। पहले लोगों को हाथ धोने के लिए जागरूक किया गया और इसमें सफलता भी मिली। सोशल डिस्टेंसिंग से कोरोना की चेन टूट जाएगी। परंतु सरकार को इकोनामिक पैकेज से पहले हेल्थ पैकेज लाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.