नई दिल्ली, पीटीआइ। हेल्थ इंश्योरेंस लेने वालों के लिए जल्दी ही उनके बीमा पैकेज में योग केंद्र और जिम की मेंबरशिप की फीस भरने और प्रोटीन सप्लिमेंट खरीदने आदि के लिए वाउचर मिल सकते हैं। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) आम लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसे नए दिशा निर्देश पेश प्रस्तावित कर रहा है।

इरडा ने स्वास्थ्य और बचाव के फीचर एवं फायदों पर दिशानिर्देश वाला एक मसौदा तैयार किया है. इसमें उसने कहा कि स्वास्थ्य बीमा देने या उनसे जुड़े अस्पताल बीमाधारकों को बाहरी सलाह और उपचार, औषधि, स्वास्थ्य जांच आदि संबंधी विशिष्ट सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। उसके मुताबिक, 'बीमा के साथ जुड़ी स्वास्थ्य और फिटनेस की शर्तों के आधार पर बीमा प्रदाता चिकित्सा बीमाधारकों के बीच स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैला सकते हैं।'

इरडा के मुताबिक, यह बीमाधारकों को बाहरी सलाह और उपचार, चिकित्सा जांच, प्रोटीन सप्लिमेंट खरीदने के लिए वाउचर और योग तथा जिम आदि के लिए छूट के वाउचर मुहैया कराकर किया जा सकता है। मसौदे के अनुसार, ये सुविधाएं देने के एवज में बीमा प्रदाता कंपनियां उत्पाद के साथ अलग से शुल्क लगा सकती हैं। हालांकि बीमाप्रदाता कंपनियों को बीमा पेशकश के साथ यह स्पष्ट तौर पर बताना पड़ेगा कि इन सुविधाओं के एवज में कितना शुल्क लिया जा रहा है। 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस