नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। एचडीएफसी बैंक ने करीब 250 कस्टमर्स को व्हाट्सऐप और ईमेल के जरिए नोटिस भेजा है। यह नोटिस उन लोगों को भेजा गया है जिन्होंने अनुपालन से बचकर केस को संपर्क के नये तरीकों से जल्दी सेटल करने की कोशिश की है।

बैंक के एक अधिकारी ने कहा, “एचडीएफसी बैंक देश की विभिन्न अदालतों के साथ संपर्क में हैं। बैंक चाहता है कि देश की अदालतें संपर्क के लिए जैसे नोटिस जारी करना, समन भेजना आदि के लिए डिजिटल माध्यम जिसमें व्हाट्सएप और ईमेल शामिल है, को अपनाया जाए। ऐसा करने से केस का निपटान जल्दी किया जा सकेगा।”

अधिकारी ने बताया है कि करीब 60 लाख रुपये के चेक बाउंस मामले देश में लंबित हैं और एचडीएफसी बैंक ने इस दिशा में कदम उठाते हुए अदालतों से निवेदन किया है कि समन जारी करने के लिए डिजिटल माध्यम को अपनाया जाए।

उन्होंने कहा, “हम ईमेल और व्हाट्सएप के जरिए समन भेज रहे हैं। कई मामलों में हमने देखा है कि ग्राहक पोस्ट से भेजे गये समन के लिए कहते है कि उन्हें कोई समन नहीं मिला। लोगों के घर बदलने पर पता बदल जाता है लेकिन ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर ज्यादा नहीं बदलता। इसलिए हमें यह संपर्क का एक अच्छा माध्यम लग रहा है।”

बैंक ने इस तरीके को सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त एमिकस क्युरी की इस सिफारिश के बाद अपनाया जहां पर चेक बाउंस मामलों को डिजिटल माध्यम से निपटाने की बात कही गई थी।

Posted By: Surbhi Jain