Move to Jagran APP

SBI के बाद अब HDFC बैंक ने घटाई ब्याज दरें, सस्ते हुए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

HDFC बैंक ने MCLR दरें 0.15 फीसद तक घटाई हैं। इससे बैंक के ग्राहकों के लिए अब होम ऑटो और पर्सनल लोन सस्ते हो गए हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 10:29 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 10:45 AM (IST)
SBI के बाद अब HDFC बैंक ने घटाई ब्याज दरें, सस्ते हुए होम, ऑटो और पर्सनल लोन
SBI के बाद अब HDFC बैंक ने घटाई ब्याज दरें, सस्ते हुए होम, ऑटो और पर्सनल लोन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के बाद अब देश के सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी (HDFC) ने भी ब्याज दरें घटाने की घोषणा की है। बैंक ने सभी अवधियों के लिए एमसीएलआर (Marginal Cost of Funds based Lending Rate) दरें घटाने की घोषणा की है। बैंक ने MCLR दरें 0.15 फीसद तक घटाई हैं। इससे बैंक के ग्राहकों के लिए अब होम, ऑटो और पर्सनल लोन सस्ते हो गए हैं।

prime article banner

एचडीएफसी बैंक की इस घोषणा से ग्राहकों को काफी फायदा हुआ है। इससे पहले नवंबर में बैंक ने सभी अवधियों की एमसीएलआर में 0.10 फीसद तक की कटौती की थी। बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई ब्याज दरें सात दिसंबर 2019 से प्रभावी हो गई हैं।

इससे पहले एसबीआई ने एक साल के एमसीएलआर को 0.10 फीसद कम करने की घोषणा की थी। बैंक की इस घोषणा के अनुसार, अब 10 दिसंबर यानी आज से SBI का एक साल का MCLR 7.90 फीसद रह गया है। पहले यह 8 फीसदी था। बैंक की इस घोषणा से बड़ी संख्या में एसबीआई के ग्राहकों को फायदा हुआ है क्योंकि बैंक के अधिकतर लोन एक साल के एमसीएलआर पर बेस्ड होते हैं।

कम हो जाएगा EMI का बोझ

एचडीएफसी बैंक की इस घोषणा के बाद ग्राहकों का ईएमआई का बोझ घट जाएगा। इस फैसले से ईएमआई 0.15 फीसद तक सस्ती हो गई है। अब छह महीने की एमसीएलआर 0.10 फीसद की कमी के साथ 8 फीसद, एक साल की एमसीएलआर 0.15 फीसद की कटौती के साथ 8.15 फीसद, दो साल की एमसीएलआर  0.15 फीसद की कटौती के साथ 8.25 फीसद और तीन साल की एमसीएलआर भी 0.15 फीसद की ही कमी के साथ 8.35 फीसद पर आ गई है।

यहां आपको बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने हाल ही में संपन्न हुई अपनी साल की छठी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कोई कटौती नहीं की है। इससे पहले केंद्रीय बैंक इस वित्त वर्ष में अब तक रेपो रेट में 1.35 फीसद की कमी कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.