Move to Jagran APP

HDFC Bank ग्राहक इस तरह टाल सकते हैं अपने लोन की ईएमआई, ये हैं नियम

HDFC Bank ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लोन ईएमआई को टालने के बारे में जरूरी जानकारी दी है जिसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 07:34 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 05:57 PM (IST)
HDFC Bank ग्राहक इस तरह टाल सकते हैं अपने लोन की ईएमआई, ये हैं नियम
HDFC Bank ग्राहक इस तरह टाल सकते हैं अपने लोन की ईएमआई, ये हैं नियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एचडीएफसी बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के चलते अपने ग्राहकों को ईएमआई टालने का विकल्प दिया है। बैंक ने अपने ग्राहकों से ई-मेल और टेक्स्ट मैसेज के माध्यम से कहा कि मौजूदा परिस्थिति में कई लोगों को परेशानी हो रही है। बैंक ने कहा कि आरबीआई की गाइडलाइन का पालन करते हुए और चुनौतियों से जूझ रहे लोगों के साथ सहानुभूति दिखाते हुए, एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों से एक राहत भरे कदम के रूप में ईएमआई को टालने की पेशकश करता है। बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर लोन ईएमआई को टालने के बारे में जरूरी जानकारी दी है, जिसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं।

loksabha election banner

1. आरबीआई ने सभी भारतीय बैंक/भारतीय वित्तीय संस्थाओं को अपने ग्राहकों से 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच के उनके ईएमआई पेमेंट्स को टालने की पेशकश करने की अनुमति दी है। 

2. वे सभी एचडीएफसी बैंक ग्राहक जिन्होंने एक मार्च 2020 से पहले रिटेल इंस्टालमेंट लोन या कोई दूसरा रिटेल क्रेडिट फैसिलिटीज ली है, वे सब इस विकल्प को चुनने के योग्य हैं। जिन ग्राहकों का एक मार्च 2020 से पहले बकाया है, वे भी इस विकल्प का लाभ ले सकते हैं। ऐसे लोगों की रिक्वेस्ट को बैंक वरीयता के हिसाब से लेगा। बैंक की सतत आजीविका पहल के तहत आने वाले माइक्रोफाइनेंस ग्राहक और सभी कृषि ऋण भी इस विकल्प के योग्य होंगे। इसके अलावा सभी कॉरपोरेट और एसएमई ग्राहक भी इस विकल्प का चयन करने के लिए योग्य हैं।

3. अगर कोई ग्राहक ईएमआई को टालने का विकल्प चुनता है, तो बैंक आपसे 31 मई 2020 से पहले ईएमआई के भुगतान के  लिए नहीं कहेगा। इस अवधि में बची मूल राशि पर लोन पर लागू दर के हिसाब से ब्याज लगना जारी रहेगा। जितना समय ईएमआई को टाला जाएगा, उतना समय लोन की कुल समयावधि में आगे बढ़ जाएगा।

4. अगर किसी ग्राहक को बैंक का यह विकल्प नहीं चाहिए, तो ग्राहक को अपनी और से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। बैंक ईएमआई का भुगतान लेना जारी रखेगा।

5. अगर ग्राहक ने पहले ही ईएमआई जमा करा दी है और वह ईएमआई टालने का विकल्प लेना चाहता है, तो बैंक आपकी ईएमआई को रिफंड कर देगा और आपके लोन अकाउंट को रियायत प्रोसेस में रजिस्टर्ड कर देगा।

6. ग्राहक को ईएमआई टालने का विकल्प लेने के लिए 022-50042333, 022-50042211 पर कॉल करना होगा और निर्देशों का पालन करना होगा।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.