Move to Jagran APP

HCL Tech के पहली तिमाही के शुद्ध लाभ में हुई 31.7 फीसद की बढ़ोत्तरी, शिव नाडर अध्यक्ष की भूमिका से हटे

मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही अर्थात अप्रैल 2020 से जून 2020 के बीच कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों के चलते कंपनी की आय प्रभावित हुई है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:07 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 05:50 PM (IST)
HCL Tech के पहली तिमाही के शुद्ध लाभ में हुई 31.7 फीसद की बढ़ोत्तरी, शिव नाडर अध्यक्ष की भूमिका से हटे
HCL Tech के पहली तिमाही के शुद्ध लाभ में हुई 31.7 फीसद की बढ़ोत्तरी, शिव नाडर अध्यक्ष की भूमिका से हटे

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आईटी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज ( HCL Technologies) के समेकित शुद्ध लाभ में 31.7 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है। इस बढ़त के साथ जून तिमाही में कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ 2,925 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। साथ ही कंपनी ने बताया कि शिव नाडर कंपनी में अध्यक्ष की भूमिका से हट गए हैं। उनकी जगह तत्काल प्रभाव से नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा ले रही हैं।

loksabha election banner

शेयर बाजारों को दी जानकारी में एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने बताया कि अप्रैल से जून 2019 की तिमाही में  कंपनी ने 2,220 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। कंपनी ने बताया कि अप्रैल से जून 2020 की तिमाही में कंपनी की आय 8.6 फीसद बढ़कर 17,841 करोड़ रुपये रही है। एक साल पहले की समान अवधि में यह 16,425 करोड़ रुपये थी।  हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले कंपनी की आय में करीब चार फीसद की कमी आई है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजयकुमार ने कहा, 'मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही अर्थात अप्रैल 2020 से जून 2020 के बीच कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों के चलते कंपनी की आय प्रभावित हुई है। हालांकि, परिचालन मॉडल के लचीलेपन के कारण मार्जिन और नकदी आवक को बनाए रखने में मदद मिली है।'

विजयकुमार ने आगे कहा 'एचसीएल टेक्नोलॉजीज के पास कई सारी बुकिंग्स हैं और पिछली तिमाही में भी कंपनी ने कई बड़े सौदों का नवीनीकरण किया है। हम एक मजबूत मांग वाले माहौल और एक मजबूत पाइपलाइन को देख पा रहे हैं, जो हमें अपनी विकास की गति को आगे बढ़ाने का विश्वास देता है।'

एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने बताया कि उसके निदेशक मंडल ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की गैर-कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड़ व कंपनी का अध्यक्ष नियुक्त करने का निर्णय लिया है। रोशनी नाडर मल्होत्रा की यह नियुक्ति शुक्रवार से प्रभावी हो गई है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Today सोने-चांदी की वायदा कीमतों में दर्ज की गई गिरावट, जानिए भाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.