Move to Jagran APP

HCL Share Price: 'आसमान' से लुढ़के इस आईटी कंपनी के शेयर, निवेशकों को तगड़े नुकसान की आशंका

HCL Tech Shares आईटी कंपनियों के शेयरों में हुई तेज गिरावट का असर आज एचसीएल के शेयरों में भी देखा गया। कंपनी के शेयर आज सात फीसद से अधिक टूटे। इससे निवेशकों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ा है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 08:27 PM (IST)
HCL Share Price: 'आसमान' से लुढ़के इस आईटी कंपनी के शेयर, निवेशकों को तगड़े नुकसान की आशंका
HCL Tech shares slumped 7 Percent today

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। HCL Share Price: एचसीएल टेक के शेयर आज बीएसई पर 7 फीसद गिरकर 1,028 रुपये हो गए। इससे निवेशकों को जबरदस्त नुकसान होने की आशंका है। आज बाजार खुलते ही एचसीएल के शेयर धड़ाम हो गए। शेयरों में इस तेज गिरावट से निवेशकों के करोड़ों रुपये डूब गए।

loksabha election banner

सप्ताह के अंतिम दिन सेंसेक्स के 30 शेयरों में एचसीएल टेक सबसे ज्यादा नुकसान में रहा। इसके अलावा आज आईटी शेयरों में तेज गिरावट देखी गई है। दरअसल, जैसे-जैसे 2023 करीब आ रहा है, निवेशक आईटी के शेयरों में निवेश करने से बच रहे हैं। निवेश बाजार के जानकार भी तकनीकी क्षेत्रों से बचने की सलाह दे रहे हैं।

एचसीएल के शेयरों में तेज गिरावट

आईटी फर्म एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर 9 दिसंबर को 4 प्रतिशत कम पर खुले। प्रबंधन के इस संकेत के बाद कि FY23 में कंपनी की राजस्व वृद्धि पहले के अनुमान से नीचे होगी, शेयर सभी बाजारों में लुढ़क गए। 8 दिसंबर को आयोजित निवेशक दिवस पर कंपनी ने कहा कि करेंसी की स्थिर कीमतों पर राजस्व में वृद्धि 13.5-14.5 प्रतिशत YoY बैंड के निचले सिरे पर देखी गई है।

सितंबर में समाप्त तिमाही के लिए एचसीएल टेक का शुद्ध लाभ एक साल पहले रिपोर्ट किए गए 3,259 करोड़ रुपये से 7.05 प्रतिशत बढ़कर 3,489 करोड़ रुपये हो गया। स्टॉक एक्सचेंज की फाइलिंग के अनुसार, कंपनी को ऑपरेशन से मिला राजस्व पिछले साल के 20,655 करोड़ रुपये से 19.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 24,686 करोड़ रुपये रहा।

ये आंकड़े विश्लेषकों की उम्मीदों से बेहतर थे, जिसके बाद पिछली तिमाही में शेयर की रेटिंग में सुधार देखा गया। पिछली तिमाही में कंपनी के शेयरों की 'खरीदें' कॉल 28 से बढ़कर 33 हो गईं, जबकि 'बेचें' कॉल 6 से घटकर 3 हो गईं।

बुरी तरह लुढ़के आईटी के शेयर

इंफोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा के शेयर भी आज संघर्ष करते हुए दिखे। इन शेयरों में 1% और 3% की गिरावट दर्ज की गई। वैश्विक अनिश्चितताओं और सेवाओं के लिए मांग में कमी की आशंका के कारण आईटी शेयरों में इस साल तेज गिरावट देखी गई है। इस साल निफ्टी आईटी इंडेक्स 22% नीचे है, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स में 7% की बढ़ोतरी हुई है।

ये भी पढ़ें-

स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो समझ लें Demat और Trading Account

Stock Market Investment: बोनस शेयर से क्या है फायदा और नुकसान? कंपनियां इसे क्यों जारी करती हैं?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.