मुंबई, पीटीआइ। दिग्गज आईटी कंपनी HCL Technologies की रोशनी नडार मल्होत्रा देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में शीर्ष पर हैं। उनके पास 54,850 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इसके बाद बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ का स्थान आता है। उनके पास 36,600 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं। गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। हुरुन इंडिया और कोटक वेल्थ द्वारा तैयार रिपोर्ट के मुताबिक कम-से-कम 100 करोड़ रुपये के नेटवर्थ वाली 100 धनकुबेरों की सूची में 31 महिलाएं 'सेल्फ-मेड' श्रेणी की हैं। इनमें छह प्रोफेशनल मैनेजर और 25 उद्यमी हैं। 

(यह भी पढ़ेंः Post Office Internet Banking: कैसे एक्टिवेट करें इंटरनेट बैंकिंग, कैसे उठाएं इस सुविधा का लाभ, जानिए हर जानकारी)

'सेल्फ-मेड' श्रेणी में शॉ पहले स्थान पर हैं। इसके बाद 11,590 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ Zoho की राधा वेम्बु का स्थान आता है। इस लिस्ट में 10,220 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ जयश्री उलाल तीसरे स्थान पर हैं।  

यहां दिलचस्प यह है कि शॉ, उलाल और वेम्बु तीनों के नाम हुरुन द्वारा तैयार वैश्विक सूची में भी हैं।  

इस रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में शामिल महिलाओं की औसत आयु 53 वर्ष है। वहीं, इनमें 40 वर्ष से कम आयु की 19 महिलाएं शुमार हैं।  

इस लिस्ट में Nykaa की फाल्गुनी नैयर शामिल हैं। उनकी संपत्ति 5,410 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें Byju की दिव्या गोकुलनाथ शामिल हैं। उनके पास 3,490 करोड़ रुपये की संपत्ति है।  

देश की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में कुछ परिवारों की एक से ज्यादा महिला उद्यमी शामिल हैं। इस लिस्ट में Apollo Hospitals Enterprise की चार महिलाएं और गोदरेज समूह की तीन महिलाएं शामिल हैं। 

इस रिपोर्ट के मुताबिक इस सूची में शामिल महिला धनकुबेरों में फार्माश्यूटिकल बिजनेस से जुड़ी 13 महिलाएं, टेक्सटाइल और अपैरल इंडस्ट्री से जुड़ी 12 महिलाओं और हेल्थ केयर से जुड़ी नौ महिलाओं को स्थान मिला है। 

(यह भी पढ़ेंः महंगाई के मोर्चे पर एक और झटका, LPG Cylinder के दाम बढ़े, जानिए, अब कितनी देनी होगी कीमत)

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021