Move to Jagran APP

Toy industry के लिए नया क्लस्टर तैयार करेगा हरियाणा, HSIIDC ने टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया को किया आश्वस्त

टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि उनकी खिलौना उद्योग में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा चीन से रहती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:27 AM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 10:36 AM (IST)
Toy industry के लिए नया क्लस्टर तैयार करेगा हरियाणा, HSIIDC ने टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया को किया आश्वस्त
Toy industry के लिए नया क्लस्टर तैयार करेगा हरियाणा, HSIIDC ने टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया को किया आश्वस्त

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। दिल्ली में सीलिंग से परेशान टॉय (खिलौना) इंडस्ट्री को हरियाणा सरकार सोनीपत के खरखौदा और फरीदाबाद के एनआइटी क्षेत्र में नया कलस्टर बनाकर देने को तैयार है। टॉय इंडस्ट्री से जुड़े उद्यमियों ने दिल्ली के नजदीक एनआइटी फरीदाबाद के गांव नंगला जोगियान में प्रस्तावित टॉय क्लस्टर में अपनी रुचि दिखाई है। शनिवार को नई दिल्ली में टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उत्पादकों के लिए केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के जागरूकता सेमीनार में हरियाणा राज्य औद्योगिक संरचना एवं विकास निगम (एचएसआइआइडीसी) सहित सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के प्रमुख अधिकारियों ने उद्यमियों को सरकार की नीतियों की जानकारी दी।

loksabha election banner

एचएसआइआइडीसी के मुख्य समन्वयक सुनील शर्मा ने उद्यमियों को आश्वस्त किया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में सरकार उद्यमियों की सुविधा के लिए एक ही छत के नीचे सभी सरकारी नियमों की अनुमति दे रही है। इसके चलते ही हरियाणा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14वें से तीसरे स्थान पर आ गया है।

टॉय इंडस्ट्री पर है चीन के कोरोना वायरस का असर

टॉय एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि उनकी खिलौना उद्योग में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा चीन से रहती है। फिलहाल वहां कोरोना वायरस के चलते टॉय इंडस्ट्री पर भी असर पड़ रहा है। चीन से इंडस्ट्री के लोग मनमर्जी के नए खिलौनों का आयात नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा चीन के टॉय ट्रेडर्स के साथ मिलकर भारतीय टॉय निर्माता जो निर्यात करते हैं उस पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है। टॉय इंडस्ट्री दिल्ली के नजदीक नया टॉय क्लस्टर तैयार करवाना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.