जागरण ब्यूरो नई दिल्ली। हैंड सेनेटाइजर की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर सरकार ने 600 से अधिक इकाइयों को उत्पादन की अनुमति दी है। तेजी से उत्पादन बढ़ाने के लिए इकाइयों को तीन शिफ्टों में भी चलाने को कहा गया है। सरकार ऐसी डिस्टीलरी और अन्य निर्माताओं को हर तरह की छूट भी देगी, ताकि उत्पादन बढ़ाकर मांग को पूरा किया जा सके। सरकार ने इसी के साथ हैंड सेनेटाइजर का अधिकतम खुदरा मूल्य भी तय कर दिया है। दो सौ मिलीग्राम हैंड सेनेटाइजर का मूल्य (एमआरपी) सौ रुपये से अधिक नहीं होगा। डिस्टीलरी और चीनी मिलों को वो सारी सुविधाएं मुहैया कराने के साथ प्रोत्साहित किया जाए जो भारी मात्रा में हैंड सेनेटाइजर बनाने में मुफीद साबित हो सकें।

सेनेटाइजर बनाने वाली इकाइयों को तीन शिफ्टों में चलाया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा उत्पादन किया जा सके। सरकार ने ऐसी 45 डिस्टीलरी और 564 अन्य निर्माताओं को हैंड सेनेटाइजर के उत्पादन की अनुमति दे दी है। जबकि 55 अन्य डिस्टलरीज को एक या दो दिन के भीतर अऩुमति मिल जाएगी। अन्य कई और शुगर मिलों को इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

अगले एक सप्ताह के भीतर इन मिलों और डिस्टीलरीज में हैंड सेनेटाइजर का उत्पादन शुरु हो जाएगा, जिससे उपभोक्ताओं और अस्पतालों की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी। कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने के लिए लागू लाकडाउन के दौरान सरकार ने आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठा रही है। कोरोना के प्रसार को रोकने लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वालों, अस्पतालों और दूसरे लोगों में हैंड सेनेटाइजर की मांग में भारी इजाफा हुआ है।

दिनों दिन इस बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार ने सेनेटाइजर की मांग और सप्लाई में संतुलन बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाये हैं। इसके लिए राज्य प्रशासन के अधिकारियों, एक्साइज कमिश्रनर, केन कमिश्नर, ड्रग कंट्रोलर और जिला कलेक्टरों को हैंड सेनेटाइजर बनाने में काम आने वाले एथनाल और ईएनए के उत्पादन में आने वाली हर तरह की बाधाओं को तुरंत दूर करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए जितने निर्माताओं ने आवेदन किया हो, उन्हें तत्काल अनुमति दी जाए। इतना ही नहीं जिन जगहों पर इसका बल्क उत्पादन हो सके, उसे चालू कराया जाए, ताकि देश की मांग को पूरा करने में मदद मिले। सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि अस्पतालों के साथ सामान्य लोगों को भी हैंड सेनेटाइजर उचित मूल्य पर उपलब्ध हो सके। 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस