एथेंस, एएफपी । आर्थिक तंगी से जूझ रहे ग्रीस ने कठोर सुधारों को लागू करने का फैसला किया है। संसद ने दो दिनों की बहस के बाद रविवार को पेंशन और करों में सुधार के विवादित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस दौरान सदन के बाहर प्रस्ताव के विरोध में हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला।

ग्रीस में पेंशन सुधार के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नए पैकेज में पेंशन सुधार और प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष कर सुधारों को शामिल किया गया है। इससे सरकार को खर्च में कटौती कर 6 अरब डॉलर जुटाने में मदद मिलेगी। प्रस्ताव का विरोध कर रहे विपक्षी दलों और कामगार संगठनों का कहना है कि देश खर्चों में और कटौती बर्दाश्त नहीं कर सकता है। वहीं, प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास ने कहा है कि इन सुधारों का मकसद 'दीर्घकालिक पेंशन प्रणाली' है। उन्होंने कहा कि 20 लाख से अधिक पेंशनभोगियों के पेंशन से एक यूरो की भी कटौती नहीं की जाएगी।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय कर्ज की शर्तो के तहत ग्रीस पर इन फैसलों को लागू करने के लिए भारी दबाव था। कठोर सुधार का भरोसा दिलाने पर ही उसे बीते साल 86 अरब यूरो (करीब 6327 अरब रुपये) का नया कर्ज देने के लिए यूरोपीय सहयोगी राजी हुए थे। यूरोजोन के वित्त मंत्रियों की इस मसले पर आपात बैठक भी होनी है। आशंका है कि यदि ग्रीस ने जल्द ही समझौता नहीं किया तो वह जुलाई में 3.5 अरब यूरो की कर्ज की किस्त नहीं चुका पाएगा।

Posted By: Sachin Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस