नई दिल्ली, पीटीआइ। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि केमिकल एवं उससे जुड़े सेक्टर में निर्यात की काफी संभावनाएं हैं। मंत्री के मुताबिक इन सेक्टर्स को बेहतर लक्ष्य को हासिल करने के लिए साथ मिलकर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने निर्यातकों के लिए कई उपायों की घोषणा की है। इनमें आसान एवं सस्ता कर्ज मुहैया कराने से जुड़ी घोषणा भी शामिल है।  

गोयल ने केमिकल एंड एलाइड प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (केपेक्सिल) के सदस्यों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि बैंक यदि किफायती दर पर लोन देने से मना करते हैं तो इंडस्ट्री को इसकी जानकारी मिनिस्टरी को देनी चाहिए। 

उन्होंने कहा, ‘‘यह सुनने वाली सरकार है और उद्योग जगत की मांग के हिसाब से कदम उठाती है।’’ 

गोयल ने कहा कि अगले पांच साल के लक्ष्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि इस अवधि में निर्यात को एक हजार अरब डॉलर पर पहुंचाने का लक्ष्य है। मंत्री ने इंडस्ट्री से नए बाजार की तलाश करने का आह्वान किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री को वैल्यूएडेड वस्तुओं का निर्यात बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह उच्च स्तर के आदेश के बिना किसी कंपनी को बंद नहीं किये जाने के उद्योग जगत के सुझाव पर गौर करेंगे। 

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर ने कहा, ‘‘कैपेक्सिल क्षेत्र के उद्योगों को नयी प्रौद्योगिकी अपनाने और नये बाजारों की तलाश करने तथा उत्पादों का मूल्यवर्धन करने की जरूरत है।’’ 

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप