Move to Jagran APP

बिना मैन्यूफैक्चरिंग के टेस्ला की किसी मांग को मानने के मूड में नहीं सरकार, बजट में आयात शुल्क में कटौती के आसार नहीं

टेस्ला की तरफ से भारत में मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने को लेकर प्रतिबद्धता दिखाए बगैर सरकार टेस्ला की किसी भी मांग पर विचार करने के मूड में नहीं है। इससे जाहिर है कि आगामी बजट में इलेक्ट्रिक कार के आयात पर लगने वाले शुल्क में कोई कटौती नहीं की जाएगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:10 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:15 AM (IST)
बिना मैन्यूफैक्चरिंग के टेस्ला की किसी मांग को मानने के मूड में नहीं सरकार, बजट में आयात शुल्क में कटौती के आसार नहीं
सरकार टेस्ला की किसी भी मांग पर विचार करने के मूड में नहीं है।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला की तरफ से भारत में मैन्यूफैक्चरिंग शुरू करने को लेकर प्रतिबद्धता दिखाए बगैर सरकार टेस्ला की किसी भी मांग पर विचार करने के मूड में नहीं है। इससे जाहिर हो गया है कि आगामी बजट में इलेक्ट्रिक कार के आयात पर लगने वाले शुल्क में कोई कटौती नहीं की जाएगी। टेस्ला सरकार पर इलेक्ट्रिक कार के आयात पर लगने वाले शुल्क में कटौती करने के लिए दबाव बना रही है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र सरकार ने तो केंद्र सरकार को पत्र तक लिखकर शुल्क कटौती की टेस्ला की मांग मानने का अनुरोध किया है। पश्चिम बंगाल, पंजाब व तेलंगाना जैसे राज्य भी टेस्ला के पक्ष में दिख रहे हैं। वहीं भारी उद्योग मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक टेस्ला भारत में मैन्यूफैक्चरिंग की इच्छुक होती तो निश्चित रूप से ऑटोमोबाइल्स निर्माण से जुड़ी प्रोडक्शन लिंक्ड स्कीम के तहत आवेदन करती लेकिन टेस्ला ने ऐसा नहीं किया।

इसके अलावा भी टेस्ला ने भारत में निवेश और मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर अब तक कोई इच्छा जाहिर नहीं की है। टेस्ला चाहती है कि इलेक्ट्रिक कार पर आयात शुल्क कम कर दिया जाए और वह भारत में अपनी कार को लाकर बेच सके।

सूत्रों के मुताबिक सरकार मेक इन इंडिया और मैन्यूफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए चौतरफा प्रयास कर रही है, ऐसे में इलेक्ट्रिक कार पर आयात शुल्क कम करके घरेलू मैन्यूफैक्चरर्स को सरकार हतोत्साहित नहीं कर सकती है। वर्ष 2017 में मोबाइल फोन निर्माता एप्पल ने भी सरकार से कुछ ऐसी ही मांग की थी जिसे मोदी सरकार ने नकार दिया था।

अभी भारत में इलेक्ट्रिक कार के आयात पर 100 फीसद का शुल्क है इसलिए इसका आयात कर उसे भारत में बेचना आसान नहीं होगा। भारी उद्योग मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक सरकार का रुख पहले दिन से साफ है कि भारत में निवेश करने और मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने वाली कंपनियों का स्वागत है। ऐसा नहीं है कि सामान लाकर बेचने वाली कंपनियों को सरकार कभी समर्थन नहीं देगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.