Move to Jagran APP

निवेशकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने कम किया छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की घटाई ब्याज दर

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 11:40 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 02:18 PM (IST)
निवेशकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने कम किया छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज
निवेशकों के लिए बुरी खबर, सरकार ने कम किया छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज

नई दिल्ली। नए वित्त वर्ष की शुरुआत से ठीक एक दिन पहले बड़ी खबर सामने आई है। सरकार ने छोटी बचत जमा पर ब्याज दर कम कर दी है। नए फैसले के मुताबिक छोटी बचत जमा पर ब्याज दर में 0.1 फीसद की कमी की गई है। यह कटौती वित्त वर्ष 2017-18 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए की गई है। इससे बैंक जमा दरों में कटौती कर सकते हैं। हालांकि बचत जमा पर सालाना 4 प्रतिशत ब्याज दर को बरकरार रखा गया है।

loksabha election banner

नया नियम 1 अप्रैल से ही अमल में आ जाएगा। इस तरह की स्कीम में पीपीएफ प्रमुखता से शामिल है। गौरतलब है कि साल 2016 के अक्टूबर महीने में भी छोटी बचत योजनाओं में इतनी ही कमी की गई थी।

छोटी बचत योजनाओं में क्या कुछ शामिल:
छोटी बचत योजनाओं में पब्लिक प्रॉविडंट फंड (पीपीएफ),किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट और सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम आती हैं। पीपीएफ में सालाना आधार पर 8 फीसद की दर से ब्याज मिलता है, जबकि 7.7 फीसद और सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम म 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है।

क्या होंगी नई दरें, जानिए:
पॉपुलर प्रॉविडेंट फंड की नई दरें अब घटकर 7.90 फीसद हो जाएंगी जो कि पहले 8 फीसद थी। नई दरें 1 अप्रैल से ही लागू हो जाएंगी। ठीक इसी तरह किसान विकास पत्र की ब्याज दर भी 7.6 फीसद हो जाएगी, वहीं पांच वर्षीय सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अब 8.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा, जबकि पांच साल के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 7.9 फीसद की दर से सालाना ब्याज दिया जाएगा। बालिकाओं के लिए शुरू सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर सालाना 8.4 प्रतिशत होगी जो फिलहाल 8.5 प्रतिशत है। एक से पांच साल की मियादी जमा पर ब्याज दर 6.9 से 7.7 प्रतिशत होगी और इसका भुगतान तिमाही आधार पर होगा। रेकरिंग जमा (आरडी) पर ब्याज दर 7.2 प्रतिशत होगी।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.