नई दिल्ली, पीटीआइ। बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल की चेतावनी दी है। बैंक कर्मचारी वेतन में वृद्धि की मांग कर रहे हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (UFBU) की ओर से हड़ताल बुलाई गई है। यह ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (AIBOC), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (AIBEA) और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स समेत नौ कर्मचारी संगठनों का निकाय है। एआईबीओसी के अध्यक्ष सुनील कुमार ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के सामने सोमवार को हुई बैठक का कोई हल नहीं निकला। इसीलिए कर्मचारी संगठन हड़ताल जारी रखेंगे।

उल्लेखनीय है कि बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन का मामला नवंबर 2017 से लंबित है। एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने एक बयान में कहा कि भारतीय बैंक संघ (IBA) ने कोई स्पष्ट भरोसा नहीं दिया है। इस वजह से हड़ताल को लेकर दिया गया नोटिस वापस नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा, 'आईबीए के रुख में कोई बदलाव न होने से हमें हड़ताल पर जाना होगा, इसके अलावा कोई विकल्प नहीं बचता है। हड़ताल के कारण कामकाज प्रभावित होगा। इसको देखते हुए बैंक ग्राहकों से सहयोग की अपील करते हैं। लेकिन इसे हमपर बैंक प्रबंधन और आईबीए ने थोपा है।'

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत कई बैंकों ने ग्राहकों को बताया दिया है कि 31 जनवरी से दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल से कामकाज कुछ हद तक प्रभावित होगा। अगर प्रस्तावित हड़ताल होती है, तो यह बजट सत्र शुरू होने के साथ होगी। 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा। 

Posted By: Nitesh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस