नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सेंट्रल बोर्ड में दो और सदस्यों की नियुक्ति कर दी है। इन सदस्यों के नाम दिलीप सांघवी और पीके मोहंती हैं।

कौन हैं दिलीप सांघवी: दिलीप सांघवी भारत की प्रमुख फॉर्मास्युटिकल कंपनी सन फॉर्मा के संस्थापक हैं और मौजूदा समय में वो कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (प्रबंध निदेशक) हैं। फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक की नेट वर्थ मौजूदा समय में 12.9 बिलियन डॉलर है। उनके नेतृत्व में ही सनफॉर्मा दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी जेनरिक दवा निर्माता कंपनी बनी है। साथ ही यह भारत की सबसे महंगी फॉर्मा कंपनी है जिसका साल 2016 में रेवेन्यू 4.1 बिलियन डॉलर का रहा था।

कौन हैं पीके मोहंती: पीके मोहंती, एक भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। वो वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव के रूप में काम कर रहे हैं। मोहंती की शैक्षणिक योग्यताओं की बात करें तो वो दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में एमए हैं। इसके साथ ही वो पॉलिटिकल इकोनॉमी में एमए कर चुके हैं और बोस्टन विश्वविद्यालय से उन्होंने अर्बन इकोनॉमिक्स में पीएचडी की डिग्री भी हासिल की है। वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में एक पोस्ट-डॉक्टोरल फेलो भी रह चुके हैं। अपने पूरे करियर के दौरान वो अलग अलग पदों पर रह चुके हैं जिसमें विशाखापत्तनम और हैदराबाद नगर निगमों के आयुक्त सहित वाइस चेयरमैन, हैदराबाद शहरी विकास प्राधिकरण, सेंटर ऑफ गुड गवर्नेंस के डायरेक्टर जनरल (हैदराबाद) और मिशन निदेशक, जवाहरलाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम), भारत सरकार, नई दिल्ली शामिल है।

Posted By: Praveen Dwivedi