Move to Jagran APP

पांच शहरों में मिलेगा 10 रुपये का प्लास्टिक नोट

नोटों के जल्दी खराब होने और जाली नोटों की समस्या से निपटने के लिए सरकार अब प्लास्टिक नोट लाने जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने परीक्षण के तौर पर पांच शहरों में 10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारने की तैयारी की है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Mar 2013 11:48 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 06:40 PM (IST)
पांच शहरों में मिलेगा 10 रुपये का प्लास्टिक नोट

नई दिल्ली। नोटों के जल्दी खराब होने और जाली नोटों की समस्या से निपटने के लिए सरकार अब प्लास्टिक नोट लाने जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने परीक्षण के तौर पर पांच शहरों में 10 रुपये के एक अरब प्लास्टिक नोट उतारने की तैयारी की है।

loksabha election banner

वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि फील्ड ट्रायल के तौर पर यह नोट कोच्ची, मैसूर, जयपुर, भुवनेश्वर व शिमला में उपलब्ध कराए जाएंगे। इन शहरों की भौगोलिक स्थिति और जलवायु में विविधता को देखते हुए इनका चयन किया गया है।

आरबीआइ के मुताबिक ये नोट पेश करने का मुख्य उद्देश्य नोटों की उम्र बढ़ाना है। इससे नकली नोटों पर लगाम लगाने में भी मदद मिलेगी।

मीणा ने कहा कि जाली नोटों की समस्या से निपटने के लिए आरबीआइ, वित्त मंत्रालय, गृह मंत्रालय, सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां सहित विभिन्न एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं। ये एजेंसियां जाली नोटों की रोकथाम के लिए नियुक्त नोडल समूहों के काम की नियमित निगरानी कर रही हैं।

मीणा ने कहा कि जाली नोटों से संबंधित मामलों की जांच और कार्रवाई नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) करेगी। एनआइए के तहत आतंकियों को धन उपलब्ध कराने और जाली नोटों के मामलों से निपटने के लिए एक विशेष सेल गठित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.