Move to Jagran APP

सरकार विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर करेगी फोकस: DIPAM सचिव

तेल कंपनी बीपीसीएल (BPCL) में सरकार 52.98 फीसद हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिए बोली की समयसीमा को 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 05:13 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 09:16 AM (IST)
सरकार विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर करेगी फोकस: DIPAM सचिव
सरकार विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर करेगी फोकस: DIPAM सचिव

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार अपने विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर ध्यान केंद्रित करेगी। डीआईपीएएम (DIPAM) सचिव तुहिन कांत पांडे ने शुक्रवार को यह बात कही है। उन्होंने कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष में 1.20 लाख करोड़ के सीपीएसई विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री पर ध्यान देगी। 

loksabha election banner

सरकार ने पहले से ही एयर इंडिया (Air India) और दिग्गज तेल कंपनी बीपीसीएल (BPCL) की रणनीतिक बिक्री के लिए बोलियां आमंत्रित की हुई हैं। सरकार द्वारा कोरोना वायरस महामारी के चलते इनकी बोलियों के लिए समयसीमा को बढ़ा दिया गया गया है।

तेल कंपनी बीपीसीएल (BPCL) में सरकार 52.98 फीसद हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिए बोली की समयसीमा को 31 जुलाई तक बढ़ाया गया है। वहीं, सरकार एयर इंडिया में 100 फीसद हिस्सेदारी बेच रही है। इसके लिए अब 31 अगस्त तक बोली लगाई जा सकती है।

भारत बॉन्ड ईटीएफ पर एक वेबिनार में बोलते हुए पांडे ने कहा कि निवेश एवं लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग का पूरा जोर केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में रणनीतिक विनिवेश पर है। उन्होंने आगे कहा, 'हमारे कई रणनीतिक लेनदेन चल रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं। इसमें कोविड-19 की वजह से काफी कम व्यवधान हुआ है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि हम रणनीतिक विनिवेश को आगे बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।'

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सरकार ने 2.10 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य तय किया है। इसमें से 1.20 लाख करोड़ रुपये पीएसयू के विनिवेश से और बाकी के 90,000 करोड़ रुपये एलआईसी सहित वित्तीय संस्थानों में हिस्सेदारी बिक्री से आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.