Move to Jagran APP

सरकार ने बचत योजनाओं की ब्याज दरों में की कटौती, लघु बचत पर बड़ी चपत

बचतकर्ताओं को बड़ा झटका देते हुए सरकार ने पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी लोकप्रिय लघु बचत स्कीमों पर ब्याज दरों में कमी कर दी है। कटौती के दायरे में डाकघर की एनएससी, किसान विकास पत्र, एफडी,

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 19 Mar 2016 04:12 AM (IST)Updated: Sat, 19 Mar 2016 08:04 AM (IST)
सरकार ने बचत योजनाओं की ब्याज दरों में की कटौती, लघु बचत पर बड़ी चपत

नई दिल्ली। बचतकर्ताओं को बड़ा झटका देते हुए सरकार ने पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी लोकप्रिय लघु बचत स्कीमों पर ब्याज दरों में कमी कर दी है। कटौती के दायरे में डाकघर की एनएससी, किसान विकास पत्र, एफडी, आरडी व वरिष्ठ नागरिक जमा योजनाएं भी आएंगी। वित्त मंत्रालय ने यह कदम 16 फरवरी, 2016 को लघु बचत योजनाओं की दरों को बाजार दरों के समान लाने संबंधी निर्णय के अनुसार यह कदम उठाया है।

loksabha election banner

मंत्रालय का कहना है कि इसके बाद बैंकों को कर्ज दरों में कटौती करनी चाहिए। इससे लोगों को कर्ज पर ब्याज दर में राहत मिलेगी। ताजा कदम से पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) पर 8.7 के बजाय 8.1 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इसी तरह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर भी 9.2 से घटाकर 8.6 प्रतिशत कर दी गई है। नई ब्याज दरें एक अप्रैल से 30 जून की अवधि के दौरान लागू होंगी। वित्त मंत्रालय ने कहा है कि अब हर तिमाही लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा की जाएगी।

PPF पर कन्फ्यूजन खत्म, जयंत बोले- 'नहीं लगेगा टैक्स'

सरकार का निर्णय चौंकाने वाला है। 16 फरवरी को वित्त मंत्रालय ने लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटाने का रास्ता साफ कर दिया था। मगर सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और पीपीएफ की ब्याज दरें नहीं घटाने का फैसला किया था। उस वक्त छोटी अवधि वाली डाकघर जमा स्कीमों पर दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की घोषणा की गई थी।

किसान विकास पत्र पर मिलने वाली ब्याज दर घटाकर 7.8 प्रतिशत करने से अब इसमें निवेश की गई रकम 110 महीने में दोगुनी होगी। पांच वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) पर भी ब्याज दर घटकर 8.1 प्रतिशत हो गई है। पांच वर्षीय मासिक आय योजना पर दर घटाकर 7.8 प्रतिशत कर दी गई है। सरकार ने पांच वर्षीय वरिष्ठ नागरिक बचत योजना को भी कटौती से नहीं बख्शा है। इस पर अब 8.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। पांच वर्षीय आवर्ती जमा (आरडी) और सावधि जमा (एफडी) स्कीमों पर भी कम ब्याज मिलेगा। हालांकि बचत जमा पर मौजूदा चार प्रतिशत ब्याज दर को बरकरार रखा गया है।

छोटी बचत के बड़े विकल्प

बचत योजना पर ब्याज दर (फीसद में)

बचत योजना मौजूदा नई बचत जमा 4 4

एक वर्षीय सावधि जमा 8.4 7.1

दो वर्षीय सावधि जमा 8.4 7.2

तीन वर्षीय सावधि जमा 8.4 7.4

पांच वर्षीय सावधि जमा 8.5 7.9

पांच वर्षीय आवर्ती जमा 8.4 7.4

5 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक जमा 9.3 8.6

5 वर्षीय मासिक आय योजना 8.4 7.8

5 वर्षीय एनएससी 8.5 8.1

पीपीएफ 8.7 8.1

किसान विकास पत्र 8.7 7.8

सुकन्या समृद्धि योजना 9.2 8.6

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.