Move to Jagran APP

वाहन कंपनियां राज्यों के वित्त मंत्रियों के सामने भी उठाएं GST में कटौती का मुद्दा: अनुराग ठाकुर

गौरतलब है कि वाहन और कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियां ऑटोमोबाइल पर जीएसटी रेट को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने की मांग कर रही हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 05:33 PM (IST)
वाहन कंपनियां राज्यों के वित्त मंत्रियों के सामने भी उठाएं GST में कटौती का मुद्दा: अनुराग ठाकुर
वाहन कंपनियां राज्यों के वित्त मंत्रियों के सामने भी उठाएं GST में कटौती का मुद्दा: अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ऑटोमोबाइल पर जीएसटी कम करने के इंडस्ट्री के प्रपोजल को जीएसटी कौंसिल के सामने रखेगी। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने शु्क्रवार को यह बात कही है। उन्होंने केंद्र की तरफ से इस सेक्टर को हर संभव सहायता देने की बात भी कही। इस समय ऑटोमोबाइल पर जीएसटी की दरें 28 फीसदी हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, अनुराग ठाकुर ने वाहन कंपनियों से माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में कटौती का मुद्दा जीएसटी परिषद में शामिल राज्य के वित्त मंत्रियों के सामने भी उठाने को कहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि वाहन और कलपुर्जे बनाने वाली कंपनियां ऑटोमोबाइल पर जीएसटी रेट को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने की मांग कर रही हैं। ऑटोमोबाइल पर जीएसटी रेट में कटौती को लेकर अनुराग ठाकुर ने वाहनों के कल-पुर्जे बनाने वालों के संगठन (ऑटोमोटिव कम्पोनेन्ट मैनुफैक्चरर्स एसोसिएशन) के सालाना सम्मेलन में कहा, ‘‘आपको पता है कि जीएसटी दर में किसी भी प्रकार की कटौती के लिये पहले फिटमेंट कमेटी से और उसके बाद GST परिषद से अनुमति लेनी होती है। मैं आप सभी से GST परिषद में शामिल राज्यों के वित्त मंत्रियों से मिलने और उनके सामने अपनी बात रखने का आग्रह करता हूं।’’

सम्मेलन के बाद ठाकुर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्यों के वित्त मंत्रियों को वाहन निर्माताओं की चुनौतियों के बारे में पता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि वाहन निर्माता उन्हें भी इस बारे में अवगत करायें ताकि जब भी जीएसटी कौंसिल में इस विषय पर चर्चा हो, तो हर किसी का इस पर अपना मत होना चाहिए।

साथ ही ठाकुर ने कहा कि केंद्र इस मामले पर विचार के लिये उसे जीएसटी परिषद में ले जाने के लिये तैयार है। बता दें कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक 20 सितंबर को गोवा में आयोजित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.