Move to Jagran APP

Gold Bonds: सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, आज से मिला अवसर

पिछले एक साल में सोने के दाम में 40 फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 06:25 PM (IST)
Gold Bonds: सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, आज से मिला अवसर
Gold Bonds: सरकार दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, आज से मिला अवसर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर की इकोनॉमी पर असर पड़ा है। भविष्य की अनिश्चितताओं के कारण शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखी गई है। वहीं, सेफ हैवेन समझे जाने वाले सोने में निवेशकों ने जमकर निवेश किया है। इस वजह से सोने का दाम आसमान चढ़ गया है। हालांकि, अगर आप सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं तो आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में दूसरे चरण का गोल्ड बॉन्ड सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस स्कीम में निवेश के लिए सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 15 मई है। चालू वित्त वर्ष का दूसरा गोल्ड बॉन्ड ऐसे समय में आ रहा है जब निवेशकों में सोने की मांग में भारी तेजी आई है। 

loksabha election banner

जानें भाव और अन्य जानकारी

सरकार ने सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले गोल्ड बॉन्ड की इश्यू प्राइस 4,590 प्रति ग्राम तय की है। हालांकि, अगर आप ऑनलाइन अप्लाई कर रहे हैं और डिजिटल माध्यम से भुगतान कर रहे हैं तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिलेगी। ऐसे निवेशकों के लिए सोने की इश्यू प्राइस 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी। 

गौरतलब है कि पिछले एक साल में सोने के दाम में 40 फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है। कोरोनावायरस के चलते वैश्विक मंदी के और गहराने की आशंका की वजह से सोने की दाम में तेजी दर्ज की गई है। 

जानें इस स्कीम की खास बातें

सरकार की ओर से रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। सरकार ने अप्रैल में चालू वित्त वर्ष के लिए पहले चरण के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की थी। इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी। इस स्कीम का लक्ष्य सोने की खरीद के लिए घरों में की जाने वाली बचत को वित्तीय बचत में बदलने एवं फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.