Move to Jagran APP

गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आई तेजी, सरकार के पास आया 2790 किलो सोना

सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम अब तेजी पकड़ती दिखाई दे रही है। सरकार को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत 2790 किलो सोना प्राप्त हुआ है। सरकार ने 726 करोड़ रुपए के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की है।

By Manish NegiEdited By: Published: Thu, 28 Jan 2016 04:36 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jan 2016 05:23 PM (IST)
गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आई तेजी, सरकार के पास आया 2790 किलो सोना

नई दिल्ली। सरकार की गोल्ड बॉन्ड स्कीम अब तेजी पकड़ती दिखाई दे रही है। सरकार को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत 2790 किलो सोना प्राप्त हुआ है। सरकार ने 726 करोड़ रुपए के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की है। इस योजना के बारे में आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकान्त दास ने ट्वीट किया करते हुए कहा कि कि इस योजना के तहत अब तक 3.16 लाख आवेदन मिल चुके हैं और ये योजना रफ्तार पकड़ रही है"।

loksabha election banner

इस योजना का पहला चरण नवंबर में लॉन्च हुआ था, उस समय सरकार सरकार ने 915.95 किलो सोने के बराबर 246 करोड़ रुपए के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की थी। इस दौरान तकरीबन 62169 आवेदन मिले थे।

ट्वीट करते हुए शक्तिकान्त ने लिखा कि इस योजना के तहत पहले से अधिक सोना जुटाया जा चुका हैं यह योजना रफ्तार पकड़ रही है। ये स्वर्ण बॉन्ड योजना 18 से 22 जनवरी तक खुली रही थी और इसमें अब बॉन्ड 8 फरवरी को दिए जाएंगे।

स्वर्ण बॉन्ड 5 ग्राम, 10 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम सोने के आधार पर जारी किए जाते हैं और इनकी अवधि पांच से सात साल की होती है। इसमें ब्याज दर की गणना निवेश के समय धातु के मूल्य के हिसाब से की जाती है। इस स्वर्ण योजना में कोई भी व्यक्ति सालाना 500 ग्राम तक निवेश कर सकता है, वहीं कुछ दिनों पहले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैंकों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों से कहा था कि वो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के दूसरे चरण में संभावित निवेशकों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने को अपना पूरा प्रयास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.