Move to Jagran APP

ग्लोबल मार्केट में सोना दो हफ्तों के निचले स्तर पर, जानिए भारत में सोने पर दिखेगा कितना असर

सोने की कीमतों में आई अंतरराष्ट्रीय गिरावट का भारतीय बाजारों पर बेहद मामूली असर देखने को मिलेगा

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 23 Apr 2018 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 23 Apr 2018 11:30 AM (IST)
ग्लोबल मार्केट में सोना दो हफ्तों के निचले स्तर पर, जानिए भारत में सोने पर दिखेगा कितना असर
ग्लोबल मार्केट में सोना दो हफ्तों के निचले स्तर पर, जानिए भारत में सोने पर दिखेगा कितना असर

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोने की कीमतें बीते दो हफ्तों के निचले स्तर पर आ गई हैं। सोमवार को अमेरिका की ट्रेजरी यील्ड के बढ़ने से डॉलर को समर्थन जारी रहा। स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसद की गिरावट के साथ 1,333.20 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। इससे पहले इसने आज 1,331.70 का स्तर छुआ जो कि 10 अप्रैल के बाद का निचला स्तर है। सोने की कीमतें 0.24 फीसद गिरावट के साथ 31,524 प्रति दस ग्राम के स्तर पर आ गए हैं।

prime article banner

वहीं यूएस गोल्ड फ्यूचर 0.2 फीसद की गिरावट के साथ 1,335.50 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गया। वहीं डॉलर इंडेक्स जो कि ग्रीनबैग को अन्य करेंसी बास्केट के सापेक्ष मापता है वो 0.1 फीसद के इजाफे के साथ 90.392 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गया। 10 वर्षीय बेंचमार्च ट्रेजरी यील्ड शुक्रवार को जनवरी 2014 के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी।

अंतरराष्ट्रीय कीमतों का क्या होगा भारतीय बाजार पर असर?

ब्रोकिंग फर्म कार्वी कमोडिटी के हेड रिसर्च डॉ. रवि सिंह ने बताया सोने की कीमतों में आई अंतरराष्ट्रीय गिरावट का भारतीय बाजारों पर बेहद मामूली असर देखने को मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि रुपया अभी कमजोर स्थिति में हैं लिहाजा सोने की कीमतों में बड़ा बदलाव देखे जाने की संभावना कम है। वहीं बढ़ते क्रूड के कारण भी सोने में किसी बड़े करेक्शन की गुंजाइश कम है। इस लिहाज से देखा जाए तो सोना 31,200 और 31,500 के दायरे में कारोबार करता दिख सकता है। रवि सिंह ने बताया कि जियो पॉलिटिकल टेंशन जो कि खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं और क्रूड की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच भारतीयों को सोने को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। न तो सोने की कीमतों में ज्यादा तेजी देखने को मिलेगी और न ही गिरावट। हां अगर भारतीय रुपए में मजबूती लाने के लिए आरबीआई कुछ प्रयास करती है तो जरूर रुपए में बड़ा करेक्शन देखने को मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.