नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। मंगलवार के कारोबार में सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। दिल्ली सराफा बाजार में आज सोना 50 रुपये की गिरावट के साथ 31,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया। सोने की कीमतों में इस गिरावट की वजह कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच स्थानीय ज्वैलर्स की मांग में आई सुस्ती को माना जा रहा है।

हालांकि आज चांदी की कीमतों में सुधार देखने को मिला है। आज चांदी 150 रुपये उछलकर 37,850 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुई है। चांदी की कीमतों में इस तेजी की वजह औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान को माना जा रहा है।

बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि कमजोर वैश्विक सकेतों के चलते ही सोना गिरा है। डॉलर के एक हफ्ते के उच्चतम स्तर पर पहुच जाने के कारण सोने की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। उभरते बाजारों में व्यापार संबंधी चुनौतियों समेत आर्थिक चिंताओं ने भी कीमतों पर असर डालने का काम किया है।

वैश्विक स्तर पर बात करें तो बीते दिन सिंगापुर में सोना 0.57 फीसद की गिरावट के साथ 1,194 डॉलर प्रति औंस और चांदी 1.25 फीसद की गिरावट के साथ 14.28 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई है। इसके अलावा घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय ज्वैलर्स और रिटेलर्स की ओर से सुस्त मांग ने भी सोने की कीमतों पर दबाव डाला है।

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना 50 रुपये गिरकर क्रमश: 31,200 रुपये और 31,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। बीते दिन सोने की कीमतों में 100 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी।

Posted By: Praveen Dwivedi