नई दिल्ली, पीटीआइ। अंततराष्ट्रीय स्तर पर कमजोर मांग के चलते सोना सोमवार को 240 रुपये कमजोर होकर 38,530 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर रह गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक चांदी के भाव में भी 775 रुपये की जबरदस्त गिरावट दर्ज की गयी। इस तरह एक किलोग्राम चांदी की कीमत घटकर 45,705 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के हेड (एडवाइजरी-पीसीजी) देवर्ष वकील के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कमजोर रुख के कारण दिल्ली में सोने की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इससे पहले शनिवार को 24 कैरेट सोना 38,770 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ था।  

उन्होंने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर पड़ने से सोने की गिरावट को थामने में मदद मिली। वकील ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना 1,487.15 डॉलर प्रति औंस पर रहा। वहीं चांदी की कीमत 17.24 डॉलर प्रति औंस रही।

इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी थी। सोना की कीमत शुक्रवार को 121 रुपये की गिरावट के साथ 38,564 रुपये प्रति दस ग्राम रह गई थी। वहीं चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई थी। दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 851 रुपये टूटकर 46,384 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई थी।

घरेलू शेयर बाजार में गिरावट और विदेशी निवेशकों द्वारा बिकवाली की वजह से सोमवार को मुद्रा बाजार में रुपये का कारोबार सतर्कता के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया सात पैसे फिसलकर 70.63 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर था। 

 

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस