नई दिल्ली, पीटीआइ। सर्राफा बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे दिन सोने की कीमतों में बेहद मामूली बढ़ोत्तरी हुई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने में गुरुवार को मात्र 12 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी आई है। इस तेजी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 38,804 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में सोना 38,792 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में 24 कैरेट सोने के भाव में भी गुरुवार को 12 रुपये की मामूली बढ़त हुई है। पटेल ने बताया कि वैश्विक स्तर पर भी सोने की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। हालांकि, रुपये में गिरावट के चलते सोने के भाव में यहां मामूली तेजी आई है। भारतीय रुपया गुरुवार को एक डॉलर के मुकाबले 11 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था।

उधर, चांदी की बात करें, तो इसमें गुरुवार को गिरावट देखी गई है। चांदी में गुरुवार को 65 रुपये की गिरावट आई है। भाव में इस गिरावट के कारण चांदी का भाव 45,485 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में चांदी 45,550 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में कमी के कारण चांदी के भाव में यह गिरावट आई है।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो गुरुवार को सोना न्यूयॉर्क में मामूली बढ़त के साथ 1,475.50 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी मामूली गिरावट के साथ 16.94 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

पटेल ने बताया कि यूएस-चाइना ट्रेड डील को लेकर चिंताएं कम होने के बावजूद सोने की कीमतों में मामूली बढ़त दिखाई दी है। वहीं, निवेशक अभी भी प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से ताजा रुझान और स्पष्टता आने का इंतजार कर रहे हैं।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस