Move to Jagran APP

Gold Rate on 14 June: शादी के लिए खरीदना है सोना तो मत कीजिए इंतजार, टूट चुके हैं भाव, चांदी भी हुई सस्ती

Gold Rate on 14 June एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के भाव में 464 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 47705 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 03:19 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 07:03 AM (IST)
Gold Rate on 14 June: शादी के लिए खरीदना है सोना तो मत कीजिए इंतजार, टूट चुके हैं भाव, चांदी भी हुई सस्ती
Gold Rate Today P C : Pixabay

नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू सर्राफा बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने के हाजिर भाव (Gold Rate Today) में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को सोने के भाव में 464 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से सोने का भाव टूटकर 47,705 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक स्तर पर कीमतों में गिरावट के चलते सोने के घरेलू भाव में यह मंदी आई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में सोना 48,169 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

prime article banner

सोने के साथ ही सोमवार को चांदी के घरेलू हाजिर भाव (Silver Price Today) में भी गिरावट दर्ज की गई। चांदी के भाव में 723 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज हुई। इस गिरावट से चांदी की कीमत टूटकर 70,420 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में चांदी 71,143 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वैश्विक स्तर पर सोना

ब्लूमबर्ग के अनुसार, सोमवार शाम कॉमेक्स पर सोने का वायदा भाव 0.98 फीसद या 18.50 डॉलर की भारी गिरावट के साथ 1861.10 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 1.02 फीसद या 19.12 डॉलर की गिरावट के साथ 1858.41 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता नजर आया।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'मजबूत डॉलर के कारण पीली धातु में गिरावट बढ़ी है। ट्रेडर्स और निवेशक बुधवार को होने वाली US FOMC meet से मिलने वाले ताजा संकेतों का इंतजार कर रहे हैं।'

वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के उपाध्यक्ष (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, 'सोने की कीमतें गिरकर एक सप्ताह से अधिक के निम्न स्तर पर आ गई हैं। इस हफ्ते होने वाली यूएस फेड रिज़र्व पॉलिसी मीट और मजबूत डॉलर के चलते यह गिरावट आई है।'

वैश्विक स्तर पर चांदी

सोने की तरह ही चांदी के वैश्विक भाव में भी सोमवार को गिरावट देखी गई। सोमवार शाम चांदी का वैश्विक वायदा भाव 0.93 फीसद या 0.26 डॉलर की गिरावट के साथ 27.89 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव इस समय 0.55 फीसद या 0.15 डॉलर की गिरावट के साथ 27.76 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करता दिखाई दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.