नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने-चांदी के हाजिर भाव में भारी बढ़त दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सोने के भाव में 687 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी आई है। इस तेजी से दिल्ली में सोने का भाव 54,538 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, वैश्विक बाजार में कीमतों में उछाल के चलते घरेलू स्तर पर सोने के भाव में यह तेजी देखने को मिली है। गौरतलब है कि पिछले सत्र में गुरुवार को सोना 53,851रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

वहीं, चांदी की हाजिर कीमतों में शुक्रवार को जबरदस्त बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। चांदी में शुक्रवार को 2,854 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई है। इस उछाल से चांदी का भाव 65,910 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। गौरतलब है कि चांदी गुरुवार को 63,056 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी 687 रुपये की उछाल आया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना शुक्रवार को बढ़त के साथ 1,976 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 24 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखी।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी(कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने बताया कि कमजोर डॉलर और कोरोना वायरस मामलों के बढ़ने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के गिरने की चिंताओं के कारण निवेशक सेफ हैवन समझे जाने वाले सोने की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं, जिससे इस कीमती धातु में तेजी आ रही है। उन्होंने कहा, 'अमेरिका में कोरोना वायरस के मामलों के तेजी से बढ़ने से शीघ्र आर्थिक रिकवरी की आशाएं कमजोर हुई हैं। इसका सीधा असर सोने में निवेश बढ़ने के रूप में दिखा है।' 

यह भी पढ़ें: अगस्त महीने से घट जाएगी इन हैंड सैलरी, EPF योगदान के लिए लागू हो जाएगा पुराना नियम

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस