नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, 24 कैरेट सोने की कीमतों में मंगलवार को 538 रुपये की भारी तेजी देखने को मिली है। इस तेजी के साथ राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 38,987 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। मजबूत वैश्विक रुख और स्थानीय ज्वैलर्स की लिवाली के कारण सोने में यह तेजी देखने को मिली है। चांदी की कीमतों में भी इसी तरह का उछाल देखने को मिला है। चांदी की कीमत में आज 1,080 रुपये का उछाल आया, जिससे इसकी कीमत 47,960 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी की कीमत में यह उछाल देखने को मिला है। वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना 1,530 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 18.50 डॉलर प्रति औंस पर रही।

इस समय सोने की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी का प्रमुख कारण यूएस-चाइना ट्रेड वॉर बना हुआ है। इसका प्रभाव अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई देशों के शेयर बाजारों पर पड़ा है। चाहे अमेरिका हो, जापान हो या चीन, सभी के शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज हुई है। इस कारण शेयर मार्केट से निराश निवेशकों के लिए सोना सेफ हैवन बना हुआ है और वे लगातार सोने में निवेश कर रहे हैं।

वर्तमान में सोने के भाव बढ़ने का दूसरा कारण कई देशों के रिज़र्व बैंकों द्वारा सोने की खरीद किया जाना भी है। यूएस-चाइना ट्रेड वॉर से भारत समेत दुनिया के कई देशों की करंसी दबाव में है। अर्थात वे अमेरिकी डॉलर के मुकाबले कमजोर हुई हैं। ऐसे में इन देशों के केंद्रीय बैंक अपनी करंसी पर दबाव घटाने के लिए सोना खरीद रहे हैं। यही कारण है कि सोने की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप