नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने और चांदी दोनों की हाजिर कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने में 137 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से सोने का भाव 53,030 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती के चलते सोने में यह गिरावट देखी गई। गौरतलब है कि पिछले सत्र में मंगलवार को सोना 53,167 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि रुपये में मजबूती के चलते दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी बुधवार को 137 रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

भारतीय रुपया बुधवार को कमजोर अमेरिकी मुद्रा व घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख रहने के चलते एक डॉलर के मुकाबले 12 पैसे मजबूत होकर 73.52 (अनंतिम) पर बंद हुआ।

वहीं, चांदी की बात करें, तो घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को चांदी के हाजिर भाव में 517 रुपये प्रति किलोग्राम की अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से चांदी का भाव बुधवार को 70,553 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले सत्र में मंगलवार को चांदी 71,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

यह भी पढ़ें(Best Investment Plans: इन योजनाओं में हर महीने सिर्फ 1,000 रुपये निवेश करके कमाएं मोटा रिटर्न, जानिए पूरा ब्यौरा)

आइए अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने-चांदी के भाव जानते हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोना बुधवार को बढ़त के साथ 1967.70 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखा। वहीं, चांदी 27.40 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर ट्रेंड करती नजर आई। तपन पटेल ने बताया कि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की बैठक से पहले वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतें ऊपरी रेंज में ट्रेंड करती दिखीं।

यह भी पढ़ें: Bank FD से ज्यादा चाहते हैं रिटर्न तो डेट म्युचुअल फंडों का लें सहारा, बेहतर लाभ के साथ निवेश में लाएं स्थिरता

Posted By: Pawan Jayaswal

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस