नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोने की कीमतों में गुरुवार को भी गिरावट देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने में 74 रुपये की गिरावट दर्ज हुई है। इस गिरावट के साथ 10 ग्राम सोने का मूल्य 38,775 रुपये पर आ गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, यह गिरावट रुपये में डॉलर की तुलना में मजबूती आने के कारण देखने को मिली है।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि गुरुवार को 24 कैरेट अर्थात 99.9 फीसद शुद्धता वाले सोने की कीमत दिल्ली में गिरावट के साथ 38,775 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। उन्होंने कहा कि रुपये में डॉलर की तुलना में मजबूती के कारण सोने में यह गिरावट देखने को मिली है। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया यूएस डॉलर के मुकाबले 36 पैसे मजबूत होकर 71.30 रुपये पर कारोबार कर रहा था।

सोने की तरह ही चांदी में भी मामूली गिरावट देखने को मिली है। राष्ट्रीय राजधानी में चांदी की कीमतों में आज 10 रुपये की गिरावट आई। इस गिरावट को साथ एक किलो चांदी की कीमत 48,590 रुपये पर आ गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा कम लिवाली किये जाने से चांदी में यह गिरावट देखने को मिली है।

पटेल ने कहा कि सोने के खरीदार त्योहारी और शादियों के मौसम से पहले सोने की कीमतों में कुछ सुधार की आशा कर रहे हैं, जिस कारण मांग में बढ़ोतरी अभी नहीं देखी जा रही है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो न्यूयॉर्क में गुरुवार को सोने की कीमत 1,490 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी। वहीं, चांदी न्यूयॉर्क 18.10 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 38,849 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी और चांदी 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप