नई दिल्ली, पीटीआइ। घरेलू सर्राफा बाजार में बुधवार को भी सोने-चांदी की हाजिर कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने के भाव में 614 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट से दिल्ली में सोने का भाव 50,750 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट के चलते ही भारतीय सर्राफा बाजार में कीमतों में कमी दर्ज की गई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को सोना 51,364 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था।

वहीं,चांदी के घरेलू हाजिर भाव में भी बुधवार को बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। इसमें 1,898 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है। इस गिरावट से चांदी की कीमत 59,720 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। गौरतलब है कि इससे पिछले सत्र में मंगलवार को चांदी 61,618 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में बुधवार को 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव में भी 614 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो बुधवार को सोना गिरावट के साथ 1,874 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करता दिखाई दिया। वहीं, चांदी भी गिरावट के साथ 23.26 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड करती दिखी।

तपन पटेल ने कहा कि निवेशकों का रुख कोरोना वायरस संक्रमण के दूसरे दौर के डर के चलते सेफ हैवन के रूप में डॉलर की तरफ हो गया है। इससे डॉलर में मजबूती आई है और सोने की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

वहीं, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, 'सोने की कीमतों में लगातार दूसरे सत्र में दबाव देखने को मिला है। इसका कारण है कि डॉलर दो महीने के उच्च स्तर के पास चला गया है। आने वाले सत्र में सोने का वैश्विक भाव कॉमेक्स पर 1880 से 1920 डॉलर प्रति औंस के बीच और घरेलू बाजार में सोने का भाव 49,660 से 50,780 रुपये प्रति दस ग्राम के बीच  रह सकता है।'

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस