Move to Jagran APP

Gold Rate On 23 Oct: सोने के भाव में आई कमी, चांदी हुई महंगी; जानें क्या रह गए हैं रेट

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने के भाव में 75 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में इस भाव कमी के साथ दिल्ली में सोने का मूल्य 51069 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 04:44 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:20 AM (IST)
Gold Rate On 23 Oct: सोने के भाव में आई कमी, चांदी हुई महंगी; जानें क्या रह गए हैं रेट
अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना का मूल्य भाव तेजी के साथ 1,908 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। (PC: Pixels)

नई दिल्ली, पीटीआइ। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोने के भाव में 75 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में इस भाव कमी के साथ दिल्ली में सोने का मूल्य 51,069 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। सिक्योरिटी ने बताया है कि इससे पिछले सत्र में सोने का भाव 51,144 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। 

loksabha election banner

हालांकि, चांदी की कीमत 121 रुपये की बढ़ोत्तरी के साथ 62,933 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। इससे पिछले सत्र यानी गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चांदी की कीमत 62,812 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना का मूल्य भाव तेजी के साथ 1,908 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, चांदी की कीमत 24.72 डॉलर प्रति औंस पर रही।  

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, ''अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव और अमेरिकी आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज को लेकर अनिश्चितता के बीच डॉलर इंडेक्स के पॉजिटिव रहने के बावजूद शुक्रवार को सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला।'' 

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशिय सर्विसेज में वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, ''निवेशकों की नजर अमेरिका में होने वाले अंतिम प्रेसिडेंशियल डिबेट पर है। साथ ही कोरोनावायरस को लेकर प्रोत्साहन पैकेज पर अधिक स्पष्टता का भी इंतजार किया जा रहा है। ऐसे में डॉलर के मजबूत होने से सोने की कीमत एक बार फिर 1,900 डॉलर प्रति औंस के रेंज में पहुंच गई है।'' 

इसी बीच वायदा कीमतों की बात की जाए तो मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर दिसंबर में डिलिवरी वाले सोने का भाव 59 रुपये यानी 0.12 फीसद की तेजी के साथ 50,825 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रही थी। इसमें 13,626 लॉट के लिए कारोबार हुआ। विश्लेषकों ने बताया कि प्रतिभागियों के सौदे बढ़ाने से सोने की वायदा कीमत में तेजी देखने को मिली। 

वहीं, चांदी की वायदा कीमतों में भी शुक्रवार को तेजी देखने को मिली। प्रतिभागियों के सौदे बढ़ाने से दिसंबर में डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 56 रुपये यानी 0.09 फीसद की तेजी के साथ 62,671 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रही थी। इसमें 15,721 लॉट के लिए कारोबार हुआ। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.