नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बाजार में सोना रोज अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहा है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर सोने का वायदा भाव आज शुक्रवार को 470 रुपये के उछाल के साथ 42,509 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए उच्चतम स्तर पर ट्रेंड कर रहा था। वहीं, चांदी वायदा भाव भी शुक्रवार को एक फीसद से ज्यादा के उछाल के साथ 48,410 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था। शुक्रवार को सुबह के सत्र में एमसीएक्स महाशिवरात्रि की छुट्टी के चलते बंद था, लेकिन यह शाम को ट्रेंडिंग के लिए खुला।

वैश्विक बाजार की बात करें, तो सोने की कीमतें आज सात सालों के उच्चतम स्तर पर आ गई हैं। कोरोना वायरस के चलते निवेशकों के लिए सोने के सेफ हैवन के रूप में मजबूत होने के कारण सोने की कीमतों में यह तेजी दर्ज की गई है। ब्लूमबर्ग के अनुसार, वैश्विक बाजार में शुक्रवार को सोने का हाजिर भाव 0.93 फीसद या 15.05 डॉलर की तेजी के साथ 1,634.61 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था।

सोने की निवेश मांग में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। कोरोना वायरस के प्रकोप से ग्लोबल इकोनॉमी में उपजे संकट के चलते सोना लगातार सेफ हैवन के रूप में मजबूत हो रहा है। यही कारण है कि सोने की कीमतें इस साल वैश्विक बाजार में करीब सात फीसद तक बढ़ गई हैं। 

वैश्विक स्तर पर चांदी के हाजिर भाव की बात करें, तो इसमें भी शुक्रवार को तेजी देखने को मिली है। यह 0.90 फीसद या 0.17 डॉलर की तेजी के साथ 18.53 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

दूसरी तरफ कोरोना वायरस के अर्थव्यवस्था पर पड़ रहे प्रभाव को कम करने के लिए चीन ने कई उपायों की घोषणा की है। चीन की सेंट्रल बैंक ने इस हफ्ते ही प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की है। 

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस