नई दिल्ली, पीटीआइ। सोने की कीमतों में गुरुवार को अच्छा-खासा इजाफा हुआ। वहीं, चांदी में भी जबरदस्त उछाल देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोने (Gold) के भाव में 71 रुपये की तेजी आई है। भाव में इस उछाल से सोने का भाव 38,564 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। सिक्युरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय कीमतों में उछाल के चलते भाव में तेजी आई है। वहीं, रुपये में मजबूती के कारण भाव में बढ़त सीमित भी रही। चांदी (Silver) में गुरुवार को 359 रुपये की भार उछाल दर्ज की गई है। 

दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर भाव की बात करें, तो इसमें भी गुरुवार को 71 रुपये की तेजी आई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी आने के कारण भाव बढ़ा है। गौरतलब है कि दिल्ली में बुधवार को सोना 38,493 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

यहां बता दें कि यूएस फेडरल रिज़र्व ने बुधवार को 2020 तक के लिए प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है। पटेल ने बताया कि यूएस फेड द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने के निर्णय के बाद से कीमतों में उछाल आना शुरू हुआ।

उधर चांदी का भाव आज गुरुवार को 359 रुपये की तेजी के चलते 44,984 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। इससे पहले बुधवार को चांदी 44,625 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी। कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी में गुरुवार को यह बढ़त देखने को मिली है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को सोना बढ़त के साथ 1,473 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 16.84 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी। पटेल ने बताया कि चीनी सामनों पर यूएस टैरिफ की समयसीमा 15 दिसंबर के नजदीक आने से सोने की कीमतों में जोखिम प्रीमियम ज्यादा होगा।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस