नई दिल्ली, पीटीआइ। सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत में मामूली बढ़त दर्ज की गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने के भाव में मात्र 15 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इस बढ़त से अब 10 ग्राम सोने की कीमत 38,995 रुपये पर आ गई है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में तेजी के कारण सोने का उछाल सीमित रहा है। गौरतलब है कि बुधवार को सोना 38,980 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में भी 15 रुपये की तेजी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि रुपये में तेजी के कारण सोने की कीमत में उछाल सीमित रही है।

पटेल ने बताया कि गुरुवार को रुपये का हाजिर भाव डॉलर की तुलना में 16 पैसे की मजबूती के साथ ट्रेंड कर रहा था।

वहीं, चांदी की बात करें, तो इसमें भी गुरुवार को तेजी देखने को मिली है। चांदी में गुरुवार को 50 रुपये की तेजी देखने को मिली है। भाव में इस उछाल के कारण अब एक किलो चांदी की कीमत 45,726 हो गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली में तेजी आने से चांदी के भाव में यह उछाल देखने को मिला है। गौरतलब है कि बुधवार को चांदी की कीमत 45,676 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना गुरुवार को बढ़त के साथ 1,466.50 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी बढ़त के साथ 16.97 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी। 

पटेल ने कहा कि यूएस-चाइना ट्रेड डील की चिंताओं के बने रहने के कारण सर्राफा बाजार में उछाल देखा गया है। उन्होंने कहा कि हांगकांग में बढ़ते विरोध और चीन से आए कमजोर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन डेटा से भी सोने की कीमतों में उछाल आया है। 

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप