Move to Jagran APP

Gold Rate on 4 Oct: सोने के भाव में दूसरे दिन तेजी, जानिए क्या हैं सोना-चांदी के भाव

Gold Rate on 4 Oct राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने में भाव तेजी देखने को मिली है। चांदी की कीमतों में कमी देखी गई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 07:05 AM (IST)
Gold Rate on 4 Oct: सोने के भाव में दूसरे दिन तेजी, जानिए क्या हैं सोना-चांदी के भाव
Gold Rate on 4 Oct: सोने के भाव में दूसरे दिन तेजी, जानिए क्या हैं सोना-चांदी के भाव

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मजबूत अंतरराष्ट्रीय संकेतों एवं रुपये के कमजोर होने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव शुक्रवार को 210 रुपये की तेजी के साथ 39,075 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक चांदी की कीमतें 110 रुपये टूटकर 46,490 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। इससे पहले गुरुवार को चांदी 46,600 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव के साथ बंद हुआ था। वहीं, सोना 38,865 रुपये प्रति दस ग्राम के साथ बंद हुआ था।

loksabha election banner

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा, ''कमजोर रुपये और मजबूत अंतरराष्ट्रीय कीमतों के चलते दिल्ली में 24 कैरट के सोने के दाम में 210 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली। आरबीआई द्वारा नीतिगत दरों में 0.25 फीसद की कटौती के बाद अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया दस पैसे कमजोर हो गया।''

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना का भाव चढ़कर 1,508 डॉलर प्रति औंस पर रहा और चांदी की कीमत 17.58 डॉलर प्रति औंस रही। 

पटेल ने कहा, ''अमेरिका में नॉन-मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई आंकड़ों के उम्मीद से कम रहने के कारण अर्थव्यवस्था के पटरी पर आने से जुड़ी चिंताओं के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली। व्यापार वार्ता से जुड़ी चिंताओं, अर्थव्यवस्था के कमजोर आंकड़े और अमेरिका-ईयू व्यापार मामले में तनातनी की आशंका के कारण सोने में निवेश को सुरक्षित माना जा रहा है।''

इससे पहले गुरुवार को भी सर्राफा बाजार में भारी तेजी देखने को मिली थी। सोने की कीमतों में कल 348 रुपये की बढ़त देखी गई थी। इसके बाद दस ग्राम सोने का भाव बढ़कर 39,115 रुपये हो गया था। वहीं, चांदी की कीमतों में बड़ी बढ़ोत्तरी देखने को मिली थी। चांदी में 1,630 रुपये की तेजी देखी गई। इस बढ़त से एक किलोग्राम चांदी की कीमत 47,580 रुपये हो गई। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.